Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...वनस्पति विज्ञान विभाग द्वारा व्याख्यान का आयोजन





अखिलेश्वर तिवारी
 जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय स्थित एम एल के पी जी कॉलेज बलरामपुर के वनस्पति विज्ञान विभाग की ओर से शनिवार को क्षमता कौशल एवं संवर्द्धन अंतर्गत व्याख्यान का आयोजन किया गया। व्याख्यान में औषधीय एवं सगंध पौधों के उत्पादन प्रसंस्करण व विपणन पर विधिवत जानकारी दी गई।


 13 मई को कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए महाविद्यालय प्राचार्य प्रोफेसर जे पी पाण्डेय ने कहा कि आज का युग कार्य कुशलता का है, इसलिए बालक के क्षमता कौशल पर जोर दिया जाना चाहिए। 



मुख्य वक्ता डॉ शिव महेन्द्र सिंह ने मेंथा एवं लेमनग्रास की खेती व उसके उत्पादन, प्रबंधन, विपणन एवं आर्थिक महत्व पर विस्तृत चर्चा करते हुए छात्रों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का सरलतम जवाब भी दिया । उन्होंने इसके खेती के लिए लोगों को जागरूक करने का आह्वान किया। 



विभागाध्यक्ष डॉ राजीव रंजन ने सभी का स्वागत करते हुए औषधीय एवं सगंध पौधों के उत्पादन प्रसंस्करण व विपणन पर विधिवत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि व्याख्यान छात्र-छात्राओं के लिए लाभकारी सिद्ध होगा। डॉ मोहम्मद अकमल ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।



 कार्यक्रम के सफल आयोजन में श्रवण कुमार, राहुल कुमार, राहुल यादव, अजय श्रीवास्तव, विपिन तिवारी एवं सौम्या शुक्ला का सराहनीय योगदान रहा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

Bottom Ad