Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बस्ती नगर परिषद में अध्यक्ष पद के लिये त्रिकोणीय संघर्ष,सीमा खरे के लिये भाजपा नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर



सुनील उपाध्याय 

बस्ती। नगर पालिका परिषद बस्ती और 9 नगर पंचायत नगर बाजार, कप्तानगंज, गायघाट, बभनान, गनेशपुर, हर्रैया, बनकटी, मुण्डेरवा, रूधौली में 11 मई को मतदाता प्रत्याशियों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे। अधिकांश सीटों पर सत्तारूढ भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी में कांटे की टक्कर है। कुछ स्थानों पर निर्दलीय भारी पड़ रहे हैं। 



भाजपा सांसद हरीश द्विवेदी के साथ ही पार्टी के अनेक नेताओं ने जीत सुनिश्चित करने के लिये जहां ताकत झोंक दिया वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सभा और उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने नगर पालिका परिषद से भाजपा प्रत्याशी सीमा खरे के साथ ही भाजपा प्रत्याशियों की जीत का आवाहन किया। 



इन सभाओं, रैलियों, पद यात्रा का कितना प्रभाव पड़ेगा इसका सच तो 13 मई को मतगणना के बाद ही सामने आयेगा। सीमा खरे के पति भाजपा नेता अनूप खरे ने सेवा, संकल्प, सहयोग के साथ ही अनेक जमीनी मुद्दे उठाये और घोषणा पत्र भी जारी किया। भाजपा नगर पालिका परिषद में लगातार तीसरी बार अपनी ताकत झोंके हुये हैं।



जबकि दूसरी ओर समाजवादी पार्टी प्रत्याशी नेहा वर्मा पत्नी अंकुर वर्मा के साथ जहां पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं का समर्थन है वहीं अंकुर वर्मा का व्यवहार उन्हें सबल बनाये हुये हैं। सपा ने भी नेहा वर्मा पत्नी अंकुर वर्मा की जीत के लिये घर-घर सम्पर्क किया ।



 पूर्व कैबिनेट मंत्री राम प्रसाद चौधरी, सपा जिलाध्यक्ष एवं बस्ती सदर       विधायक महेन्द्रनाथ यादव, सपा विधायक राजेन्द्र चौधरी, कविन्द्र  चौधरी ‘अतुल’ के साथ ही संगठन के अनेक पदाधिकारियों ने नेहा वर्मा की जीत के लिये कोई कसर नहीं छोडा है।



भाजपा के बागी आशीष कुमार शुक्ला की पत्नी निर्दलीय नेहा शुक्ला भाजपा प्रत्याशी के लिये चुनौती बनी हुई है। कांग्रेस प्रत्याशी शबीहा खातून, बसपा प्रत्याशी प्रीती त्रिपाठी,  आम आदमी पार्टी प्रत्याशी विनीता के साथ ही अध्यक्ष पद के कुल 14 उम्मीदवारों में समीक्षकों की माने तो कांटे का मुकाबला भाजपा की सीमा खरे, सपा की नेहा वर्मा, निर्दलीय नेहा शुक्ला के बीच है। वैसे मतदाताओं की आखिरी क्षणों तक खामोशी प्रत्याशियों को बेचैन किये हुये हैं। 


नगर पंचायत के चुनाव में गनेशपुर से पूर्व         विधायक दयाराम की पत्नी सोनमती देवी, रूधौली से पूर्व विधायक संजय प्रताप जायसवाल की पत्नी संगीता जायसवाल की चुनावी प्रतिष्ठा दांव पर है। खास बात यह कि महिलाओं के लिये आरक्षित सीटों पर उनके पति पूरी ताकत लगाये हुये हैं।



आकड़ों पर नजर डालें तो बस्ती जनपद में नगर निकाय चुनाव में इस बार 153 वार्डों से कुल 5338 मतदाता पहली बार अपने मतदान का प्रयोग करने जा रहे हैं। नगर पालिका परिषद बस्ती के 25 वार्डों में कुल 119990 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसमें से 64209 पुरुष और 55781 महिला मतदाता शामिल हैं। 



वहीं नगर पंचायत बनकटी में कुल 20490 मतदाता हैं, जिसमें 10577 पुरुष व 9913 महिला मतदाता शामिल हैं। नगर पंचायत नगर बाजार के 15 वार्डों में 23390 मतदाता बनाए गए हैं, जिसमें 12028 पुरुष मतदाता और 10362 महिला मतदाता हैं।


नगर पंचायत गनेशपुर के 15 वार्डो में कुल 18940 मतदाता हैं जिसमें 9627 पुरुष और 9313 महिला मतदाता हैं। नगर पंचायत गायघाट के 10 वार्डों में 4911 पुरुष और 4300 महिला मतदाता, नगर पंचायत मुंडेरवा के 15 वार्डों में 9749 पुरुष और 8708 महिला मतदाता शामिल हैं। 


नगर पंचायत बभनान के 14 वार्डो में 8520 पुरुष और 7525 महिला मतदाता हैं। नगर पंचायत हरैया के 14 वार्डो में 8521 पुरुष और 7463 महिला मतदाता हैं, नगर पंचायत कप्तानगंज के 15 वार्डों में 10065 पुरुष और 9094 महिला मतदाता हैं। नगर पंचायत रूधौली के 15 वार्डो में 10422 पुरुष और 9369 महिला मतदाता शामिल हैं।



चिलचिलाती धूप के बीच  मतदान का प्रतिशत भी जय पराजय में प्रभावी होगा। वैसे खामोश मतदाता किसकी तकदीर बना बिगाड दें कुछ कहना मुश्किल है। मतदान के बाद निगाहें 13 मई को होने वाली मतगणना पर रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे