Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा में कुल 8399 परीक्षार्थी देंगे लोक सेवा आयोग (पीसीएस)की परीक्षा



पं बागीस तिवारी

गोण्डा :आगामी 14 मई को होने वाली लोक सेवा आयोग की सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा परीक्षा की तैयारियों को लेकर गुरुवार को जिलाधिकारी डॉ० उज्ज्वल कुमार ने पर्यवेक्षक, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट, केन्द्र व्यवस्थापक आदि संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। 

          


 कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि यह आयोग की बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा है। अतः परीक्षा को सकुशल, निष्पक्ष शुचितापूर्ण व नकल विहीन संपन्न कराया जाये। 


डीएम ने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट परीक्षा से जुड़े समस्त तैयारियों को समय से पूर्व करा ले और लोक सेवा आयोग के द्वारा निर्धारित मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करें। 


प्रत्येक कक्ष में सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य रूप से लगने चाहिए। परीक्षा केंद्र पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी। परीक्षा केंद्रों में प्रवेश से पूर्व परीक्षार्थियों की सघन तलाशी दी जाए। आयोग के निर्देशों का अक्षरशः पालन कराया जाए। 


परीक्षा केंद्रों के आसपास फोटो स्टेट मशीन एवं परीक्षा को प्रभावित करने वाली गतिविधियां न हो। जिलाधिकारी ने कहा कि बड़ी संख्या में ग़ैरजनपद के परीक्षार्थी भी आएंगे।


 उन्हें परीक्षा केंद्र के विषय में जानकारी देने के लिए रोडवेज एवं रेलवे स्टेशन पर हेल्पडेस्क बनाये जाए। डीएम ने कहा कि परीक्षा के दौरान विद्युत आपूर्ति बधित न हो और अभ्यर्थियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाए। परीक्षा केंद्र पर किसी प्रकार की कोई असुविधा ना होने पाए।

 


देर से पहुंचने पर नहीं मिलेगा प्रवेश

गोण्डा में 14 मई  को प्रातः 9:30 बजे से 11:30 बजे तक प्रथम पाली में तथा दोपहर 2:30 से 4:30 बजे तक द्वितीय पाली में 18 केंद्रों परीक्षा आयोजित की जाएगी। डीएम ने आदेश दिए कि परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले ही परीक्षा केंद्रों के गेट को बंद कर दिया जाएगा। 


अतः सभी अभ्यर्थी परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले ही अपने-अपने परीक्षा केंद्रों पर पहुंच जाएं ताकि उन्हें प्रवेश पाने में किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो और अभ्यर्थी परीक्षा देने से वंचित ना रहे। 


प्रथम पाली के अभ्यर्थियों को प्रातः 9:20 बजे व दूसरी पाली के अभ्यर्थियों को दोपहर 2:20 बजे के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा जिसके लिए अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेदार होंगे।  



18 स्टैटिक और 6 सेक्टर मजिस्ट्रेट किये गये नियुक्त

 पूरे प्रदेश के 51 जनपदों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसमें गोंडा भी एक जनपद है जिले में कुल 18 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिसमें कुल 8399 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा को शांतिपूर्ण व नकल विहीन रुप से संपन्न कराने के लिए 18 स्टेटिक मजिस्ट्रेट व 6 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। इसके साथ ही 5 स्टैटिक मजिस्ट्रेट व 2 सेक्टर मजिस्ट्रेट को रिजर्व में रखा गया है। 



एक दिन पूर्व ही केंद्रों पर हो जाए साफ सफाई

जिलाधिकारी ने सभी परीक्षा केंद्रों के प्रधानाचार्यों  को निर्देश दिए कि वह परीक्षा तिथि से एक दिन पूर्व ही पूरे परिसर की साफ सफाई व कमरों में प्रकाश हेतु लाइट की व्यवस्था अवश्य करा दें। 


उन्होंने सभी केंद्रों पर पेयजल, मोबाइल व बैग जमा करने की व्यवस्था करने, पुरुष व महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।  



 इस अवसर पर उपजिलाधिकारी मनकापुर आकाश सिंह, अपर उपजिलाधिकारी कुलदीप सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी लालजी दुबे, जिला कृषि अधिकारी, जिला गन्ना अधिकारी, प्राचार्य जीजीआईसी, प्राचार्य सरयू कन्या पाठशाला, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश चौधरी, सहित सभी परीक्षा केंद्रों के प्रधानाचार्य व अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे