Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मनकापुर: कृषि में ड्रोन के प्रयोग पर किसान गोष्ठी संपन्न



पं बागीस तिवारी

गोण्डा:मिशन लाइफ स्टाइल फॉर एनवायरमेंट के अंतर्गत आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के अधीन संचालित कृषि विज्ञान केंद्र मनकापुर गोंडा द्वारा आज दिनांक 25 मई 2023 को ग्राम महेवानानकार विकासखंड मनकापुर जनपद गोंडा में ड्रोन के प्रयोग विषय पर एक किसान गोष्ठी आयोजित की गई । 



केंद्र के प्रभारी अधिकारी डॉ पीके मिश्रा ने कृषि वानिकी एवं सब्जियों में ड्रोन के प्रयोग की जानकारी दी । उन्होंने बताया कि कलस्टर में बोई गई सब्जियों एवं कृषि वानिकी पौधों में ड्रोन के प्रयोग के द्वारा कृषि रसायनों एवं जैव उर्वरकों आदि का छिड़काव बहुत सुगम एवं सस्ता है । ड्रोन के उपयोग के लिए किसानों को जागरूक करना बहुत जरूरी है । 



ड्रोन के प्रयोग से कीड़े, बीमारियों आदि का नियंत्रण बहुत आसान होगा । डॉ. रामलखन सिंह वरिष्ठ वैज्ञानिक शस्य विज्ञान ने खाद्यान्न फसलों, दलहनी, तिलहनी एवं गन्ना  फसल में ड्रोन की उपयोगिता की जानकारी दी । उन्होंने बताया कि जनपद गोंडा में धान, गेहूं एवं गन्ना का क्षेत्रफल काफी है ।



 इन फसलों में ड्रोन के प्रयोग से कृषि रसायन एवं जैव उर्वरकों का छिड़काव बहुत आसान होगा । धान में फाल्स स्मट, सरसों में माहू कीट आदि का नियंत्रण बहुत आसान होगा । डॉ. मनोज कुमार सिंह उद्यान वैज्ञानिक ने बागवानी फसलों में ड्रोन की उपयोगिता पर प्रकाश डाला । उन्होंने बताया कि बागवानी फसलों की ऊंचाई ज्यादा होने के कारण सामान्य मशीनों से छिड़काव करना बहुत कठिन है । 



ड्रोन के प्रयोग से छिड़काव आसान होगा । उन्होंने छिड़काव एवं कृषि रसायनों के घोल एवं सांद्रता के बारे में जानकारी दी । डॉक्टर दिनेश कुमार पांडे ने ड्रोन के प्रयोग के समय बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी दी । इस अवसर पर प्रगतिशील कृषकों महादेव यादव, शिवप्रसाद, राजकुमार यादव आदि ने प्रतिभाग कर कृषि में ड्रोन की उपयोगिता एवं प्रयोग की जानकारी प्राप्त की ।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे