Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नेपाली चौकीदार दिलबहादुर की सुरक्षा से शहर में घटी चोरियों की वारदात



उमेश तिवारी  

महराजगंज:रामानुजगंज की सड़कों पर आधी रात को आपको चौकीदार दिख जाएगा। बिना किसी हथियार या वाहन के बलरामपुर की सड़कों पर घूमघूमकर दुकानों और मकानों की रखवाली करता है। इनकी चौकीदारी से इलाके में चोरी की घटनाओं में कमी आई है।


रामानुजगंज शहर के लोग सुरक्षित रह सकें, इसलिए रात भर सड़कों पर जागकर नेपाली चौकीदार पहरा देता है। हाथ में टॉर्च और डंडा थामे मुंह से सीटी बजाते हुए नेपाली चौकीदार दिलबहादुर रोजाना सड़कों पर उतर कर शहर की सुरक्षा करता है। ताकि यहां के दुकानदार और व्यापारी अपने घरों में चैन की नींद सो सकें। 


नेपाली चौकीदार दिलबहादुर नेपाल के सुरखेत जिले का रहने वाला है। पिछले 8 महीने से रामानुजगंज में रह रहा है। रात भर घूमकर शहर की चौकीदारी करता है। दुकानदारों से जो थोड़े बहुत पैसे मिलते हैं। इसी से अपना गुजारा करते हैं।



रात भर गलियों में घूमकर देता है सुरक्षा 

नेपाली चौकीदार दिलबहादुर रामानुजगंज की सड़कों पर रातभर जागकर चौकीदारी करता है। कभी सीटी बजाता है तो कभी डंडा जमीन पर पीटता है। 


थोडी़ सी भी खटपट की आवाज सुनते ही चौकन्ना रहता है। जिससे इन दिनों चोरी की घटनाओं में भी कमी आई है। रात को गलियों में सीटी की आवाज गूंजती है। इससे चौकीदार के होने का आभास होता है।



व्यापारी और दुकानदार पैसे देकर करते हैं मदद 

रामानुजगंज के स्थानीय व्यापारियों और दुकानदारों का कहना है कि '' नेपाली चौकीदार दिलबहादुर रात भर जागकर दुकानों की रखवाली करता है। जिससे यहां के व्यापारी बेफिक्र होकर रात को सोते हैं। इसलिए स्वेच्छा से दिलबहादुर को पैसे देकर सहयोग करते हैं। दुकानों से जो पैसे मिलते हैं उसी में वह अपना गुजारा करता है।


व्यापारी करते हैं स्वेच्छा से मदद 

रामानुजगंज के स्थानीय व्यापारी विकास केसरी ने बताया कि '' नेपाल से आए हुए चौकीदार दिलबहादुर सिंह रातभर जागकर शहर की सुरक्षा करता है। 


रात में सीटी और डंडा पीटते हुए चौकन्ने रहता है ताकि शहर के सभी नागरिक और व्यापारी चैन की नींद सो सकें। चौकीदार दिलबहादुर को यहां के व्यापारियों की तरफ से स्वेच्छा से मदद किया जाता है। जिससे वह बेहतर तरीके से गुजारा कर सकें।


चौकीदार की सक्रियता से चोरी की घटनाएं रोकने में मिली मदद 

रामानुजगंज थाना प्रभारी संतलाल आयाम का कहना है कि '' पुलिस द्वारा रात में शहर के चौक चौराहों और गलियों में पेट्रोलिंग और गस्त बढ़ाई गई है। जिससे शहर में चोरी की घटनाओं को नियंत्रित करने में सफलता मिल रही है।


 नेपाली चौकीदार दिलबहादुर सिंह रातभर जागकर सुरक्षा में सहयोग कर रहे हैं। जिससे रामानुजगंज में चोरी की घटनाओं को रोकने में काफी मदद मिली है।



बताते चलें कि नेपाली नागरिक दिलबहादुर रोजगार की तलाश में नेपाल से भारत आया था। इनके भाई पहले से ही रामानुजगंज में रहते थे। पहले ये उनके साथ रहता था। फिर रात में चौकीदारी का काम करने लगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे