Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नवाबगंज:पटवारी की मनमानी से परेशान 75 वर्षीय बुजुर्ग महिला के साथ दर्जनों ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन



पं श्याम त्रिपाठी/ बनारसी मौर्या 

नवाबगंज (गोंडा) नवाबगंज क्षेत्र के सरायखत्री गाँव में पटवारी की मनमानी से परेशान 75 वर्षीय बुजुर्ग महिला के साथ दर्जनों ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया है। 


ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से नियमानुसार कारवाई कर न्याय दिलाने की मांग की है।सरायखत्री गाँव के मोहनापुर मजरे जल जीवन मिशन के तहत पानी की टंकी का निर्माण किया जाना फिलहाल गाँव में पाइप लाइन बिछाने का काम जोर-शोर से चल रहा है लेकिन जिस जमीन पर पानी की टंकी के निर्माण की योजना है उस जमीन को लेकर विवाद सुर्खियों में है। 


गांव की 75 वर्षीय बुजुर्ग दलित महिला सोम्मारी देवी पत्नी जग्गे ने जिलाधिकारी को दिए गए प्रार्थना पत्र में कहा कि गांव में पानी की टंकी के निर्माण हेतु राजस्व विभाग और ग्राम प्रधान द्वारा खुली बैठक कर गाटा संख्या 78 मि/09000 का प्रस्ताव बनाकर उपजिलाधिकारी के माध्यम से जिलाधिकारी गोंडा के समक्ष प्रस्तुत किया गया था। 


जिसे बीते 23 अप्रैल जिलाधिकारी द्वारा अनुमोदित कर दिया गया था। महिला का आरोप है कि अनुमोदित भूमि ग्राम प्रधान विनोद कुमार के अति करीबी लोगों ने अवैध रूप से कब्ज़ा रखा है इसलिए राजनैतिक रूप से विवश ग्राम प्रधान और स्थानीय लेखपाल ने अनुमोदित भूमि को खाली कराने के बजाय दूसरे मजरे मोहनापुर में गाटा संख्या 159 को पानी की टंकी के निर्माण के लिए प्रस्तावित कर दिया जबकि जिलाधिकारी द्वारा अनुमोदित भूमि पर ही पानी की टंकी का निर्माण होना चाहिए। 


मनमानी का आलम यह है कि गाटा संख्या 159 की भूमि 40 वर्ष पहले नसबंदी कराने के बाद शासन द्वारा बुजुर्ग महिला को दी गई थी और तभी से वह उक्त भूमि में अपने 05 बेटों- बहुओं, नाती-नातिन के साथ गुजर-बसर कर रही है। 



बुजुर्ग महिला का आरोप है कि ग्राम प्रधान और लेखपाल की मिलीभगत से उसकी जिस जमीन पर पानी की टंकी का निर्माण कराये जाने का प्रयास किया जा रहा है उसके अतिरिक्त महिला के पास ना तो कोई अन्य जमीन है और ना जीविकोपार्जन का साधन। 



इस संबध में ग्राम प्रधान विनोद कुमार से जब बात की गई तो वह कोई तर्कसंगत जवाब देने की जगह भड़क गए और बोले कि मेरे नाम शिकायत कर दीजिए। स्थानीय लेखपाल रामकुमार विंद ने कहा कि उन्होंने जल्द ही चार्ज लिया है इसलिए बहुत ज्यादा जानकारी नहीं है। 


वहीं शनिवार को नायब तहसीलदार रंजन वर्मा ने मौके पर पंहुच कर जांच-पड़ताल की जिसके बाद दर्जनों ग्रामीणों ने प्रदर्शन कर टंकी जिलाधिकारी द्वारा अनुमोदित भूमि पर बनवाने की मांग की है।इसी गांव के लेखपाल रविन्द्र कुमार प्रजापति को उनके मनमाने रवैये के कारण निलंबित कर दिया गया था। 


बुजुर्ग महिला ने सांसद गोंडा कीर्ति वर्धन सिंह को भी समस्या के समाधान के लिए पत्र लिखा था।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे