Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

सनातन संस्कृति की धरोहर है, यज्ञोपवीत:शास्त्री



घुश्मेश्वरनाथ धाम में सम्पन्न हुआ यज्ञोपवीत संस्कार समारोह 

कुलदीप तिवारी 

लालगंज, प्रतापगढ़। पर्यटन नगरी बाबा घुश्मेश्वरनाथ धाम में सनातन संस्कृति को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिए शिवम् साहित्यिक मंच के बैनर तले आयोजित 15वें सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार समारोह में ब्राह्मण बटुकों को वैद्यिक मंत्रोच्चारण के बीच यज्ञोपवीत संस्कार से संस्कारित किया गया।



साथ ही बटुकों को सनातन संस्कृति की रक्षा के बारे में जानकारी दी गई। मंच के संस्थापक प्रतापनारायण मिश्र शास्त्री ने कहा कि यज्ञोपवीत संस्कार हमारी सनातन संस्कृति की धरोहर का हिस्सा है साथ ही ब्राह्मणों की ताकत है। 



यज्ञ संयोजक आचार्य आदित्यनाराय द्विवेदी ने कहा कि यज्ञोपवीत ब्राह्मण की शक्ति है , इसलिए यज्ञोपवीत का पालन करना ब्राह्मणों का कर्तव्य है । आचार्य वीरेंद्रमणि तिवारी ने यज्ञोपवीत संस्कार के साथ साथ तामस प्रबृत्ति से दूर रहने की बात कही।



आचार्य विद्याभूषण मिश्र ने कहा ब्राह्मण समाज ने सदैव मानव कल्याण की कामना की है, इसलिए ब्राह्मणों को अपनी संस्कृति और कर्तव्यों के प्रति सचेत रहने की ज़रुरत है।



 आचार्य विद्याभूषण मिश्र ने बटुकों को दीक्षा आदि प्रदान किया।स्वागत वीरेंद्रमणि तिवारी व आभार प्रदर्शन आदित्य नारायण द्विवेदी ने किया।



इस मौके पर पं श्यामलाल पांडेय, सोसल एक्टीविस्ट मनोज त्रिपाठी, व्यापार मंडल के अध्यक्ष अखिलेश मिश्र, फूलचंद्र पांडेय, रामशिरोमणि पांडेय, रामप्रकाश मिश्र आदि मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे