Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

सरयू में तैरेंगे ‘पुष्पक विमान’ जानिए कैसी होगी विमान की संरचना, फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाओं से होगा लबरेज, महज इतना खर्च कर उठा सकेंगे यह सुविधा



वासुदेव यादव 

अयोध्या :राम की नगरी में सरयू की लहरों पर पर्यटक ‘पुष्पक विमान’ और ‘कनक महल’ का आनंद उठा सकेंगे। दुबई में क्रूज का संचालन करने वाली कंपनी रामनगरी में दो क्रूज व दो हाउस बोट का संचालन करेगी। 


अयोध्या क्रूज लाइंस का जल्द ही नगर निगम के साथ एमओयू भी होने जा रहा है। क्रूज को ‘पुष्पक विमान’ नाम दिया गया है, जबकि हाउस बोट ‘कनक महल’ के नाम से सरयू के लहरों पर तैरेगी।

         


दुबई मरीन की तर्ज पर अयोध्या में क्रूज संचालन की योजना अगले माह से मूर्त रूप लेने जा रही है। क्रूज व हाउसबोट का संचालन नयाघाट से गुप्तारघाट के मध्य होगा। क्रूज में दो तल होंगे, कुल 150 लोग बैठ सकेंगे। 


हाउसबोट में 8 से 12 कमरे होंगे। 20 से 25 यात्रियों की क्षमता होगी। क्रूज व हाउसबोट में फाइव स्टार होटल जैसी सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी। हर ट्रिप में 15 मिनट का सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होगा।

     

  

उपनिदेशक पर्यटन आरपी यादव ने बताया कि सरयू तट पर पर्यटन विभाग की जमीन अयोध्या क्रूज लाइंस को दी जाएगी। जल्द ही नगर निगम से एमओयू होने जा रहा है। अयोध्या में पर्यटन को बढ़ावा देने में यह योजना कामयाब होगी। अयोध्या की आर्थिक संपन्नता बढ़ेगी। 



एक क्रूज यात्री एक यात्रा के दौरान कम से कम दो हजार रुपये खर्च करेगा जिसका सीधा प्रभाव अयोध्या की आर्थिक व्यवस्था पर पड़ेगा। भविष्य में इस योजना के जरिए कई लोगों को रोजगार भी मिलेगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे