Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोंडा: मिलिट्री के कमांडो जैसा होता है बजरंगदल का शौर्य प्रशिक्षण, सख्त से चुनौतियों को झेलने की इस तरह बनती है स्थित


                               वीडियो


पं श्याम त्रिपाठी/ बनारसी मौर्या 

गोंडा जिले के सरस्वती विद्या मंदिर बड़गांव में बजरंग दल का सात दिवसीय प्रशिक्षण आज संपन्न हो गया। 25 मई से यह प्रशिक्षण शुरू हुआ था। बजरंग दल प्रतिवर्ष मई जून के महीने में यह प्रशिक्षण आयोजित करता है। 


इस बार अवध प्रांत के 25 जनपदों के 193 युवाओं ने प्रशिक्षण लिया। बजरंग दल अवध प्रांत के संयोजक महेश तिवारी ने बताया कि यह हमारा नियमित कार्यक्रम है। जिसे हम प्रत्येक वर्ष करते हैं। उन्होंने कहा कि बजरंग दल का शौर्य प्रशिक्षण में 15 वर्ष से 35 वर्ष तक के युवा भाग लेते हैं। यह प्रशिक्षण सात दिवसीय होता है। 


इसमें हमारे  कार्यक्रम के अनुसार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाता है। इस दौरान हमारे शिक्षकों द्वारा उन्हें योग, प्राणायाम, युद्ध, दंड युद्ध, लक्ष्यवेध, तमाम प्रकार के प्रशिक्षण रस्सी पर चलना, आग में कूदना, आग के गोले के बीच से गुजारना धनुष बाण सहित अन्य तमाम प्रकार की प्रशिक्षण कार्यकर्ताओं ने प्राप्त किया।



राष्ट्रभक्त संगठन पर किसी की हिम्मत नहीं कि 1 मिनट के लिए प्रतिबंध लगा दे

बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि जब कोई अच्छा काम होता है। तब कोई ना कोई राक्षसी शक्तियां उस में बाधा उत्पन्न करने का काम करती है। लेकिन उनको भी पता है। और पूरे देश को पता है। 


हम हनुमान को अपना आराध्य मानते हैं। सेवा और सुरक्षा हमारा ध्य्य वाक्य है। कहीं भी गौ हत्या होती है सबसे पहले बजरंग दल वहां खड़ा होता है। आतंकवादी चुनौती देते हैं। 



हम उस चुनौती को स्वीकार करते हैं। कोरोना काल में हमारे कार्यकर्ताओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इस राष्ट्रभक्त संगठन पर किसी की हिम्मत नहीं है कि एक मिनट भी इस पर प्रतिबंध लगा दे।



राज्य सरकार किसी भी संगठन पर प्रतिबंध नहीं लगा सकती

बजरंग दल के प्रांतीय संयोजक ने पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में कहा कि कांग्रेस भले ही चुनावी घोषणा पत्र जारी करती हो। लेकिन आम जनता को पता है कि राज्य सरकार किसी भी संगठन पर प्रतिबंध नहीं लगा सकती है। वह जीते हैं। 



तो मुख्यमंत्री बन गए। उन्होंने दावा किया कि इसका मतलब है कि कांग्रेस अपने घोषणा पत्र में झूठा वादा करती है। उन्होंने कहा कि मैं उन्हें चुनौती देता हूं अब तो वहां उनकी सरकार भी बन गई है। वह प्रतिबंध लगाकर दिखाएं।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे