Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

विधायक राजेंद्र मौर्य प्रेस वार्ता करके केंद्र के 9 वर्ष पूर्ण होने एवं योगी आदित्यनाथ सरकार के कार्यों को गिनाया



वेदव्यास त्रिपाठी 

प्रतापगढ़ सदर विधायक राजेन्द्र कुमार मौर्या ने जिला पंचायत सभागार में मोदी सरकार के 9 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर प्रेसवार्ता कर उ0प्र0 की योगी सरकार के द्वारा कार्यो को गिनाया।उत्तर प्रदेश की वर्तमान सरकार के 6.5 वर्ष और केन्द्र के 9 वर्ष पूर्ण हो गए इस दौरान सरकार ने अब तक माफियाओं द्वारा अवैघ ढंग से अर्जित रू 2000 करोड से अधिक की सम्पत्ति जब्त/घ्वस्त की वर्ष 2016 की तूलना में डकैती में लगभग 70 प्रतिशत लूट में 66.34 प्रतिशत हत्या में 24.89 प्रतिशत बलवा में 28.96 प्रतिशत अपहरण में 51.92 प्रतिशत वलात्कार में 33.60 प्रतिशत की कमी आई 167 अपराधी मुठभेड़ में मारे गये 3196 अपराधी धायल हुये गैगेस्टर एक्ट में 43753 अभियुक्त गिरफ्तार हुये इस प्रकार आज उ0प्र0 सरकार अपराधियों को मिट्टी में मिलाने का कार्य कर रही है।सदर विधायक मौर्या ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  एवं मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  के नेतृत्व में जनपद में अवस्थापना सुविधाओं, नगर विकास, शिक्षा, ग्रामीण विकास, पंचायतीराज, युवाओं को रोजगार, खाद्य सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा, कृषि, बागवानी, सिंचाई, पर्यटन स्थलों का विकास, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधाओं के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास करते हुये सबका साथ-सबका विकास करते हुये सबका विश्वास प्राप्त हुआ। विधान सभा में दो नवीन नगर पंचायत का सृजन और नगरपालिका का विस्तार से विकास की लहर हर गांव हर शहर में दिख रही है, जिससे जनपद एवं प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर है।



 उन्होने कहा कि जनपद में रूपये 2 अरब 40 करोड़ 65 लाख की लागत से एन0एच0-330 प्रयागराज-अयोध्या मार्ग पर नगरीय सीमा में लगने वाले जाम से लोगों को छुटकारा दिलाने हेतु बाईपास निर्माण की प्रक्रिया प्रारम्भ है, बाईपास का निर्माण हो जाने से लोगों को जाम से छुटकारा मिलेगा और आवागमन बेहतर होगा। विधान सभा में रूपये 366.24 करोड़ की लागत से 13 सेतुओं का निर्माण कराया गया जिससे जनता को आवागमन में आ रही परेशानियों से निजात मिली तो वही रूपये 213.01 करोड़ की लागत से जनपद में मेडिकल कालेज बनाया गया जिसमें लोगों को चिकित्सा सम्बन्धी सभी सुविधायें प्राप्त हो रही है ।        



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा तथा उनके मार्गदर्शन में योगी सरकार ने जिस तरह विकास की गति को आगे बढ़ाया है उसी का नतीजा कोविड-19 पर नियंत्रण का समुचित प्रबंधन करते हुए उन्होंने इस आपदा को अवसर में बदल दिया इसका परिणाम यह हुआ कि कोविड की चौन टूटती रहे रोजगार के साथ ही विकास की कड़ियां जुड़ती रही आर्थिक गतिविधियां भी तेजी से बढ़ी है। 



योगी सरकार के कार्यकाल में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर का जितना विकास हुआ उतना पहले कभी नहीं हुआ लेवल 1 2 और 3 के कुल 871 कोविड चिकित्सालय क्रियाशील किए गए सार्वजनिक तथा निजी क्षेत्र में 250 से ऊपर टेस्टिंग लैब की स्थापना की गई आज सर्वाधिक हॉस्पिटल में ऑक्सीजन गैस प्लांट की स्थापना योगी आदित्यनाथ जी की दूरदर्शिता का ही परिणाम है सभी जिला अस्पतालों में आईसीयू वेंटीलेटर ट्रूनाट मशीनों की व्यवस्था की गई इसके साथ ही वैक्सीनेशन का बड़ा कार्य किया जिसमें योगी सरकार ने कारगर रणनीति के तहत स्टोरेज के 14 से सेंटर्स ढाई लाख लीटर क्षमता का कोल्ड स्टोर बनाया जिससे प्रदेश में अब तक 2.5 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। मुख्यमंत्री राहत कोष से विगत 6 वर्षो में हजारो पीड़ितो के इलाज हेतु लगभग 13 करोड़ रूपये की मदद की गई है।



हमारी सरकार ने 21 नई इन्वेस्टमेंट फ्रेंडली नीतियां लागू की और निवेश मित्र पोर्टल की स्थापना की गई जिसमें अब तक 227 सेवाएं शामिल की जा चुके हैं इसी कारण ईज आफ डूइंग बिजनेस में उत्तर प्रदेश में 14 स्थान से दूसरे स्थान पर आ गया है। वही उद्यम सारथी ऐप से विभिन्न स्वरोजगार कार्यक्रमों को एक मंच पर लाकर बेरोजगारों के लिए पूरी प्रक्रिया आसान कर दी गई सकारात्मक नीतियों के परिणाम है कि हमारी विधान सभा में अब तक 900 करोड़ रुपए के निवेश का प्रस्ताव प्राप्त हो चुका।     



योगी सरकार ने इस आपदा काल में भी किसानों का हित सर्वोपरि रखा एमएसपी में लगभग 2 गुना तक की वृद्धि की गई किसानों को 66000 का भुगतान कर 378 लाख मैट्रिक टन खाद्यान्न की खरीद की गई। किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में ही उत्तर प्रदेश किसान समृद्धि आयोग का गठन किया गया इसमें 45 कृषि उत्पादन मंडी शुल्क से मुक्त किए गए मंडी शुल्क में भी 1 की कमी की गई 27 मंडियों को आधुनिक किसान मंडी के रूप में विकसित किया गया। इसी कड़ी में जनपद के आवंला उत्पाद को वन उत्पाद से मुक्त कर दिया गया है। और आंवले से निर्मित उत्पाद पर यहां के व्यापारियों के उत्पाद पर मात्र 5 प्रतिषत जी0एस0टी0 देय हो इसका प्रयास शासन से किया जा रहा जिससे व्यापारी व किसानों उपभोक्ताओं को लाभ पहुचाया जा सके।



सदर विधायक राजेंद्र मौर्या ने कहा कि गौ वंश संरक्षण में भी प्रदेश अग्रणी है प्रदेश के निराश्रित वह आश्रय स्थलों में लगभग 7 लाख गोवंश संरक्षित किए गए निराश्रित गोवंश रखने पर किसानों को 900 प्रतिमाह भुगतान किया जा रहा है। हमारी विधान सभा में भी 2 कान्हा गोशाला और 7 गोशाला कार्य कर रही है।सदर विधायक राजेंद्र मौर्या ने बताया कि गरीबों खास तौर पर किसानों को जमीन के विवादों से मुक्ति दिलाने के लिए वरासत अभियान चलाया गया इसके अंतर्गत बहुत से मामले निस्तारित किए गए प्रदेश सरकार ने स्वामित्व योजना घरौनी मिशन की है इसके तहत अब तक लगभग 150 गांव मेरी विधान सभा में ऑनलाइन ग्रामीण आवासी अभिलेख वितरित किए जा चुके हैं। 



सदर विधायक राजेंद्र मौर्या ने बताया कि विधान सभा सदर में एक जनपद एक उत्पाद प्रशिक्षण टूलकिट योजनान्तर्गत 425 लोगों को प्रशिक्षण एवं टूलकिट दिया गया तो वहीं प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत 35 उद्योग लगे जिसमें 600 लोगों को रोजगार दिया गया। मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के अन्तर्गत 65 लाभार्थियों को निःशुल्क इलेक्ट्रानिक चाक का वितरण किया गया और मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजनान्तर्गत 35 उद्योग लगाये गये जिसमें 300 लोगों को रोजगार दिया गया। 



विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजनान्तर्गत 650 लोगों को प्रशिक्षण एवं टूलकिट दिया गया जिससे लाभार्थियों ने अपना रोजगार प्रारम्भ किया। मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अन्तर्गत 65 उद्योगों की स्थापना करायी गयी जिसमें 800 बेरोजगार को रोजगार दिया गया तो वही प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत 45 उद्योगों की स्थापना करते हुये 700 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया। उन्होने बताया है कि जनपद में कोविड-19 के दौरान अनाथ हुये बच्चों के आश्रितों को उ0प्र0 मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अन्तर्गत 33 बच्चों/बच्चियों को लाभान्वित किया गया। 



मॉ बैल्हादेवी सैन्दर्यीकरण हेतु 3 करोड का प्रस्ताव स्वीकृत हो चुका है़, और बेल्हा देवी धाम के दूसरी तरह सच्चा बाबा आश्रम के पीछे प्रतापगढ़ में पर्यटन हेतु शासन को डी0पी0आर0 तैयार कर प्रेषित है जिसकी शीध्र ही स्वीकृति मिलने के आसर है वही चन्दिकन देवी गड़वरा के रामलीला मैदान के सौन्दर्याकरण कार्य शीध्र ही प्रारम्भ होगा,  



सौभाग्य योजना में इस विधान सभा के लगभग 330 मजरो में निःशुल्क विद्युत कनेक्शन दिये गये 356 करोड की लागत से चमरौरा नदी पर डुहिया घाट सेतु, सई नदी पर जिरिया मऊ घाट सेतु करौदी घट सेतु ग्राम भुपियामऊ ग्राम बकुलाही के मध्य बकुलाही घट सेतु, ताला घाट सेतु, 6.61 करोड की लागत से सहायक सम्भागीय परिवहन कार्यालय का निर्माण, 4.31 करोड़ की लागत से आटोमेटिक ड्राइविंग ट्रैक का निर्माण, 3.41 करोड की लागत से अंन्तू में बालिका छात्रावास 2.12 करोड की लागत से 9.24 करोड की लागत से राजकीय आईटीआई चिलबिला, 36.20 कारोड की लागत से पुलिस लाइन में ट्रान्जिट हास्टल का निर्माण, 1.63 करोड़ की लागत से ईवीएम वेयर हाउस का निर्माण, 1.72 करोड़ की लागत से 28 सीटेड महिला छात्रावास का निर्माण। 25 आंगनबाड़ी केन्द्र का निर्माण, 8.85 करोड़ की लागत से जनपद प्रतापगढ़ में मण्डी समिति परिसर का आधुनिकीकरण 10 करोड की लागत से सदर सण्डवा चन्दिका और मंगरौरा ब्लाक का अनावासीय भवन निर्माण किया गया सदर विधान सभा में हमारी सरकार ने लगभग सभी मुख्यमार्ग चौडीकरण योजना अन्तर्गत इनका नवीन निर्माण किया है। 



कोहड़ैर नगर पंचायत को बनवाने का काम किया और चमरौड़ा नाले पर शीध्र ही कमास से मेहरबान का पुरवा व मंगापुर से पीथापुर पर पुल का निर्माण और ठेगहा नाले पर गाजीपुर से जलालपुर पर पुल का निर्माण कार्य प्रारम्भ होने वाला है। 33 केवीए का जगेशरगंज, 33 केविए का पूरे ईश्वरनाथ और 132 केविए महकनी में पावर हाउस का निर्माण भुपियामऊ से गोड़े तक 4 लेन की आरसीसी रोड का कार्य और बाईपास को बढ़ाकर राजगढ़ में इलाहाबाद रोड से मिलाने का कार्य शीध्र ही प्रारम्भ होने वाला है ।



जिलाध्यक्ष  हरिओम मिश्र ने कहा कि आज मोदी सरकार में 58 हजार किलोमीटर से अधिक नेशनल हाइवे का निर्माण हुआ। वहीं तटीय जिलों के समग्र विकास के लिए कुल 1537 परियोजनाएं चल रही हैं जिनकी कुल लागत 6.5 लाख करोड़ है।


आज पूरी दुनिया में बचाव और राहत अभियान में भारत के भूमिका की सराहना की जाती है। रूस-यूक्रेन युद्ध में आप्रेशन गंगा और सूडान में आप्रेशन कावेरी की पूरी दुनिया में चर्चा हुई। आज भारत में कालेधन के खिलाफ व्यापक अभियान छेड़ा गया है जिसके कारण रिकॉर्ड तोड़ जीएसटी कलेक्शन हो रहा है।


मोदी सरकार ने सामाजिक सुरक्षा और सामाजिक न्याय को सही अर्थाे में परिभाषित कर एक सभ्य समाज का निर्माण किया और भेदभाव रहित समाज में आम जनमानस के जीवन स्तर में व्यापक सुधार किया।


पत्रकार वार्ता में प्रमुख रूप से जिलाध्यक्ष हरिओम मिश्र, जिला प्रवक्ता राघवेन्द्र शुक्ल, सह मीडिया प्रभारी देवेश त्रिपाठी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे