Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत प्रशिक्षण प्रारंभ





अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर में 18 सितंबर को प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत उपयुक्त उद्योग जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केंद्र बलरामपुर तथा उद्यमिता विकास संस्थान उत्तर प्रदेश लखनऊ के संयुक्त तत्वाधान में दर्जी व्यवसाय तथा हवाई व्यवसाय के लिए 10 दिवसीय प्रशिक्षण प्रारंभ हुआ । कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए सहायक उपायुक्त भूपराज सिंह ने योजना के विषय में विस्तार से जानकारी दी ।



उन्होंने लाभार्थियों से अपील किया कि वह योजना का लाभ लेते हुए अपने आय को बढ़ाएं और ट्रेनिंग प्राप्त करने के उपरांत घरों में जाकर अपने संबंधित व्यवसाय को करके अपने परिवार की आर्थिक मदद करें । कार्यदाई संस्था उद्यमिता विकास संस्थान के प्रदेश कोऑर्डिनेटर विनोद शुक्ला ने योजना के विषय में विस्तार से लाभार्थियों को जानकारी दी।




उन्होंने कहा कि सरकार इस योजना के माध्यम से अलग-अलग पारंपरिक व्यवसाय से जुड़े लोगों को अथवा उनके परिजनों को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से प्रशिक्षण कर कर उन्हें संबंधित व्यवसाय की टूलकिट उपलब्ध करा रही है । प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद 400 रुपए प्रति दिन का प्रशिक्षण भत्ता व प्रमाण पत्र के साथ संबंधित व्यवसाय का टूलकिट प्रदान किया जाएगा जिससे कि आगे चलकर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सके और आर्थिक रूप से मजबूत हो सकते सके ।



कार्यक्रम में मौजूद विशिष्ट अतिथ के रूप में आकाशवाणी एवं दूरदर्शन संवाददाता रामकुमार मिश्र तथा जन एक्सप्रेस राष्ट्रीय हिंदी दैनिक अखबार के उप संपादक अखिलेश्वर तिवारी ने लाभार्थियों को योजना से लाभ की जानकारी दी और अपील किया कि प्रशिक्षण प्राप्त कर सभी लोग अपने व्यवसाय को करके अपने परिवार की आर्थिक मदद करें । साथ ही आसपास के महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें भी आगे बढ़ाने का प्रयास करें । प्रशिक्षण में दर्जी व्यवसाय की 100 महिलाएं तथा हवाई व्यवसाय के 25 लाभार्थी मौजूद रहे जिनका प्रशिक्षण आज से प्रारंभ हुआ । कार्यक्रम के दौरान जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केंद्र के कार्यालय सहायक आमिर अंसारी व अनिल गुप्ता के अलावा संस्था की ओर से स्थानीय संयोजक गुलाबचंद सिंह, रवि शंकर, विश्वजीत तिवारी, प्रयाग दत्त शुक्ला, उत्कर्ष, ज्योति मिश्रा, शालिनी, दामिनी व गीता मौजूद सहित विभिन्न व्यवसायों के प्रशिक्षार्थी मौजूद रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे