Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR..सटीक बीज बिखेरने के गन से होगा जैव विविधता का संरक्षण



अखिलेश्वर तिवारी

जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के एमएलके पीजी कॉलेज के पूर्व वनस्पति विज्ञान विभागाध्यक्ष व वर्तमान समय में बहराइच जिले के रसिया स्थित गायत्री विद्यापीठ महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर दिव्य दर्शन तिवारी के उपलब्धियो में एक और नया अध्याय जुड़ गया है । प्रोफेसर तिवारी का एक पेटेंट एडवांस सीड डिस्पर्सल गन बिषय पर पेटेंट प्रकाशित किया गया है ।



गायत्री विद्या पीठ पीजी कॉलेज, रिसिया, बहराइच, उत्तर प्रदेश के प्राचार्य प्रोफेसर दिव्य दर्शन तिवारी का एक बहुप्रतीक्षित पेटेंट आज प्रकाशित हुआ। “एडवांस्ड सीड डिस्परसल गन” विषयक पेटेंट को मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया ने पब्लिश करके गायत्री विद्या पीठ पीजी कॉलेज, रिसिया, बहराइच को गौरव प्रदान किया है।
'एडवांस सीड डिस्पर्सल गन' नामक अद्वितीय उपकरण वन्य क्षेत्रों में पुनर्वनन को गति देने और पौधरोपण में वृक्षरोपण को बढ़ावा देने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है। यह सटीक और कुशल बीज बिखेरने की संभावना को बढ़ावा देने से जैवविविधता के क्षेत्र तथा वन्यजीव संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान करेगा। इस महत्वपूर्ण शोध कार्य में एमएल के पी जी कॉलेज के जंतु विज्ञान के विभागाध्यक्ष डॉक्टर अशोक कुमार, एस एस कॉलेज शाहजहाँपुर के डॉक्टर आदर्श पाण्डेय, महाराष्ट्र से डॉक्टर प्रिया लोकरें तथा उत्तराखंड से डॉक्टर सुनीति कुरियाल का विशेष सहयोग रहा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे