Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

कोरोना वायरसः प्रमुख सचिव के निर्देश पर जिले में स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया एलर्ट


अखिलेश्वर तिवारी
भारत नेपाल सीमावर्ती रास्तों पर तैनात की गई 4 टीमें, बना आइसोलेशन वार्ड
सभी होटल प्रबंधकों को विदेशियों के ठहरने की सूचना देने के निर्देश
बलरामपुर  ।। भारत के पड़ोसी देश चीन में कहर बरपा रहे ‘नोवल कोरोना वायरस 2019’ को लेकर पूरे देश में अलर्ट जारी कर दिया गया है। राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र, भारत सरकार के द्वारा ‘नोवल कोरोना वायरस 2019’ की प्रभावी पहचान, सघन निगरानी, उपचार, बचाव, रोकथाम एवं दैनिक सूचना प्रेषित किए जाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं।

                        जानकारी के अनुसार प्रमुख सचिव स्वास्थ्य डॉ॰ देवेश चतुर्वेदी ने सभी सीएमओ को पत्र के माध्यम से निर्देश दिया है कि वह अपने यहाँ इस वायरस के प्रति सचेत रहें । उन्होने कहा है कि प्रदेश में बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक भ्रमण करने के लिए आते है ऐसे में स्वस्थ व्यक्तियों में संक्रमण की संभावना है। विदेश से आने वाले लोग जो पिछले 14 दिनों में चीन के भ्रमण पर रहे हैं और उनका गंतव्य प्रदेश के जिन जनपदों में है, उन जनपदों के जिलाधिकारी व मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है, कि अगले चार हफ्तों तक उन व्यक्तियों के स्वास्थ्य का अनुश्रवण किया जाए। उन्होने कहा है कि नेपाल में एक कोरोना वायरस से प्रभावित मरीज पाया गया है इसलिए भारत नेपाल सीमा पर आने जाने वालों पर खास निगरानी बरतने के निर्देश दिये गये हैं।

                    मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. घनश्याम सिंह ने गुरूवार को बताया बार्डर एरिया होने के नाते जिले को एलर्ट पर रखा गया है जिससे वायरस से ग्रसित कोई भी व्यक्ति प्रवेश ना करने पाये। नेपाल से जिले में प्रवेश करने वाले 4 प्रमुख रास्तों पर 4 टीमों को लगाया गया है। टीम को निर्देश दिया गया है कि जिले में प्रवेश करने वाले लोगों नाम, पता व कहां जा रहे हैं, लिखकर प्राथमिक तौर पर उनकी जांच करें। जांच के दौरान यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि कहीं वह व्यक्ति किसी भी तरह से चीन से संबंधित तो नहीं है। यदि कोई व्यक्ति रोग से ग्रसित पाया जाता है तो उसे जनसमुदाय और परिवार से अलग आइसोलेट करके रखा जाएगा। प्रमुख सचिव के निर्देशानुसार सभी चिकित्सा इकाइयों पर अलर्ट जारी कर दिया गया है। सीएमओ ने बताया कि वायरस से बचाव के लिए किट व आवश्यक औषधियों की व्यवस्था कर ली गयी है। संयुक्त जिला चिकित्सालय में अलग अलग 2 बेड का आइसोलेशन वार्ड भी बनाया गया है। जिले में सभी होटल प्रबंधकों को भी सूचित किया जा रहा है कि वे अपने होटल में विदेशियों के ठहरने की सूचना उनके नम्बर पर दें।

क्या है कोरोना वायरस
कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है। यह वायरस ऊंट, बिल्ली और चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक कोरोना वायरस सी फूड (समुद्री जीव) से जुड़ा है। इस वायरस से तीव्र श्वसन तंत्र संक्रमण  व सार्स जैसी जानलेवा बीमारियाँ भी हो सकती हैं । 

कैसे फैलता है यह वायरस
यह बीमारी सिर्फ खाँसने और छींकने के जरिये लोगों में फैल सकती है। इसके अलावा यह लार के जरिये सम्पर्क में आने या फिर बर्तन साझा करने से भी फैल सकता है, क्योंकि यह फेफड़ों को संक्रमित करता है, इसलिए खाँसते वक्त मुंह से निकलने वाली बूंदे भी सामने मौजूद व्यक्ति को संक्रमित कर सकती है।

कोरोना वायरस को फैलने से कैसे रोकें 
मरीजों की सही से मानीटरिंग हो। रेस्पिरेटरी यानि सांस से जुड़ी बीमारी के लक्षण किसी में दिखे तो उससे दूर ही रहें। जिन देशों या जगहों पर इसका प्रकोप फैला है वहाँ यात्रा करने से बचें। हाथों को अच्छी तरह से धोये और हाथों की सफाई का पूरा ध्यान रखें। खाँसते व छीकते समय अपने मुंह और नाक हो अच्छी तरह से ढंककर रखें। अपने हाथ व अंगुलियों से आँख, नाक व मुंह को बार-बार न छुएं। सार्वजनिक स्थान व सार्वजनिक यातायात में कुछ भी छूने या किसी से हाथ मिलाने से बचें। 

कोरोना वायरस के लक्षण
सिर दर्द, नाक बहना, खांसी, गले में खराश, बुखार, अस्वस्थता का एहसास होना, छींक का आना, अस्थमा का बिगड़ना, थकान महसूस करना, निमोनिया, फेफड़ों में सूजन आदि।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे