Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

घर के पास मिला इलाज, जाना सेहतमंद बनने का राज


अखिलेश्वर तिवारी
प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं के साथ गर्भवती, बाल, किशोर स्वास्थ्य से जुड़ी जांच पर रहा खास जोर
शहरी स्वास्थ्य केंद्रों समेत कुल 25 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हुई सेहत की मुफ्त जांच
बलरामपुर में सदर विधायक पल्टूराम, तुलसीपुर में विधायक कैलाशनाथ शुक्ला और उतरौला में राम प्रताप वर्मा ने किया उद्घाटन

बलरामपुर ।। रविवारीय अवकाश का दिन इस बार जनपद के लिए सेहत की दृष्टि से बेहद खास रहा। दूर दराज के इलाकों व मलिन बस्तियों में रहने वाले करीब 2 हजार से अधिक लोगों को इस दिन सेहत का वरदान मिला। मौका था मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले के आगाज का। इस पहले आरोग्य मेले में जिले के एक शहरी स्वास्थ्य केन्द्र समेत 25 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर निःशुल्क जांच व इलाज की सुविधा दी गई। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बलरामपुर में सदर विधायक पल्टूराम, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मथुरा बाजार में तुलसीपुर विधायक कैलाशनाथ शुक्ल और अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मानापार बहेरिया पर उतरौला विधायक राम प्रताप वर्मा, ब्लॉक प्रमुख व उनके प्रतिनिधियों ने अन्य स्थानों पर मेले का उद्घाटन किया। मेले में मौसमी बुखार की जांच के अलावा प्रजनन स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के साथ गर्भवती, बाल और किशोर स्वास्थ्य से जुड़ी जांच पर खास जोर रहा। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बलरामपुर में सदर विधायक पल्टूराम ने मेले का शुभारंभ करते हुए कहा कि इस आयोजन में स्वयंसेवी योगदान के लिए निजी क्षेत्र के चिकित्सकों को भी आगे आने चाहिए। प्रयास हो कि मेले में वह सभी सुविधाएं एक ही जगह पर लोगों को मिल जाएं जिसके लिए उन्हें बाकी दिनों में कामकाज छोड़कर अस्पतालों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। 

                      चिकित्साधिकारी डा. घनश्याम सिंह ने बताया कि 24 ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व 01 शहरी स्वास्थ्य केंद्र पर मार्च 2020 तक लगातार प्रत्येक रविवार को कुल 9 स्वास्थ्य मेले लगाए जाने हैं। मेले का आयोजन सुबह दस बजे से अपराह्न 2.00 बजे तक किया जाएगा। सीएमओ ने गैसड़ी क्षेत्र के रेहरा जंगल, नचैरा व पिपरा हिडंगा में आयोजित स्वास्थ्य मेले का निरीक्षण भी किया। पर्यवेक्षण के दौरान एसीएमओ डा. एके सिंद्यल बलरामपुर तहसील क्षेत्र, डा. अरूण कुमार उतरौला तहसील क्षेत्र और डा. वी.पी. सिंह ने तुलसीपुर तहसील में आयोजित मेले का निरीक्षण किया। 

मेले में मिलीं सुविधाएं
बुखार समेत मौसमी बीमारियों की जांच, गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण, दवा और सभी पैथालॉजी की जांच निःशुल्क, निःशुल्क सैनेटरी नैपकीन वितरण, नसबंदी के लिए पंजीकरण, आंखों की निःशुल्क जांच, क्षय रोग की जांच, परिवार नियोजन के अस्थायी साधन का निःशुल्क वितरण।

आयुष्मान का गोल्डेन कार्ड भी बना
मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले में आयुष्मान भारत योजना के स्टॉल लगा कर करीब 110 लोगों के गोल्डेन कार्ड भी बनाए गए। सीएमओ ने बताया कि प्रत्येक रविवारीय स्वास्थ्य मेले में प्रयास होगा कि ज्यादा से ज्यादा केंद्रों पर कैंप लगा कर लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड की सुविधा प्रदान की जाए।

ये सुविधाएं भी रहीं मौजूद
चिकित्सा व उपचार के अलावा संदर्भन की सुविधा। गर्भावस्था, प्रसवकालीन व जन्म पंजीकरण का परामर्श। बच्चों में डायरिया, निमोनिया रोकने के लिए परामर्श सुविधा। मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया व कुष्ठ की स्क्रीनिंग। बीपी, शुगर, मुख, स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग। तंबाकू और मद्यपान छोड़ने के लिए परामर्श।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे