Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

GONDA : अवैध रूप से संचालित गैस सिलेंडर रिफलिंग की दुकान में सिलेंडर भरते समय लगी आग, 14 सिलेंडर में विस्फोट, 4 दुकानों के परखच्चे उड़े।




ओ पी भारती
गोण्डा: अभी सुबह के लगभग 8 बजे ही थे कि अदमापुर कस्बे में एक के बाद एक धमाके ने कस्बे को दहला दिया। ऊंची ऊंची उठती आग की लपटें ज्वालामुखी का रूप धारण कर रही थी । 


लोग समझ नही पा रहे थे कि आखिर हुआ क्या है। लेकिन थोड़ी ही देर बाद सब कुछ समझ मे आ गया कि लगभग 20 सालो से सायकिल की दुकान में चली आ रही गैस रिफिलिंग के अवैध कारनामों का अंजाम था जिसे आज पूरा कस्बा भुगत रहा है।


घटना 21 मार्च रविवार की सुबह उमरी बेगमगंज थाना अंतर्गत अदमापुर कस्बे की है जहां पर बाबू गौड़ के साइकिल की दुकान में गैस रिफिलिंग का धंधा अवैध रूप से चल रहा था । उस दुकान में गैस रिफलिंग करते समय आग लग गई और देखते ही देखते सायकिल की दुकान सहित आस-पड़ोस की दुकानें आग की चपेट में आ गई। थोड़ी ही देर में दुकान की स्टाक में रखे 40 सिलेंडरों में विस्फोट होना शुरू हो गया । जब तक दमकल विभाग की गाड़ियां पहुंचती और लोग आग को बुझाते तब तक 14 सिलेंडर में ब्लास्ट हो चुका था । आग की विभीषिका इतनी भयानक थी कि आग की लपटें बहुत दूर तक दिखाई दे रही थी । एक के बाद एक धमाके हो रहे थे लोग समझ नहीं पा रहे थे कि आखिर हुआ क्या है। लेकिन थोड़ी ही देर बाद समझ में आ गया कि साइकिल की दुकान में अवैध रूप से संचालित गैस रिफलिंग के धंधे ने कस्बे के जीवन को तहस-नहस कर दिया है।


जिस घर में रिफलिंग का काम चल रहा था उस घर की छत और दीवारें ब्लास्ट में उड़ गई। साथ ही चार अन्य दुकानें भी आग की भेंट चढ़ गईं। मौके पर पहुंची उमरी बेगमगंज थाने की पुलिस ने आग को बुझाने का प्रयास किया परंतु सफलता नहीं मिली । स्थानीय लोगों ने फायर ब्रिगेड को फोन किया। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियों से आग पर काबू पाया जा सका। चूँकि सुबह का समय था दुकानें अभी खुली नहीं थी इसलिए कोई हताहत नहीं हुआ। दिन का समय होता तो बहुत बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। स्थानीय लोगों ने बताया कि कस्बे सहित आस पड़ोस में अवैध रिफिलिंग की कई दुकानें संचालित है , लेकिन प्रशासन इस पर ध्यान नहीं दे रहा है। यक्ष प्रश्न यह है कि छोटे से कस्बे में इतनी बड़ी मात्रा में अवैध रूप से 40 सिलेंडर स्टाक थे और स्थानीय प्रशासन को इसकी कानो - कान खबर नही थी।


घटना की सूचना पर मौके पर डी एम मार्कण्डेय शाही , एसपी शैलेश पांडे, एस डी एम तरबगंज, सदर विधायक प्रतीक सिंह, तरबगंज विधायक प्रतिनिधि विनोद कुमार पांडे ने घटनास्थल पर पहुंचकर घटना का जायजा लिया व आवश्यक दिशा निर्देश दिया।


डी एम मार्कंडेय शाही अवैध रूप से संचालित कर रहे गैस रिफलिंग के दुकानदार पर मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए हैं सदर विधायक प्रतीक भूषण सिंह व तरबगंज विधायक प्रतिनिधि विनोद कुमार  पांडे ने क्षति का आकलन कर दुकानदारों को मुआवजा दिलाए जाने की बात कही है।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे