Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar 10 क्षय रोगियों की खोज, अभियान में तेजी लाने के निर्देश



विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की मण्‍डलीय सलाहकार ने की अभियान की समीक्षा
मेंहदावल टीबी यूनिट का भी डीटीओ के साथ लिया जायजा , दिए विविध निर्देश
आलोक कुमार बर्नवाल

सन्तकबीरनगर। दस्तक अभियान के दौरान जनपद में 10 क्षय रोगियों का चिन्हीकरण किया गया है। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एस डी ओझा इस अभियान की निरन्तर समीक्षा कर रहे हैं तथा आशा कार्यकर्ताओं से अधिक से अधिक क्षय रोगियों के चिन्हीकरण के निर्देश दे रहे हैं ताकि वर्ष 2025 तक क्षय उन्मूलन किया जा सके। पुनरीक्षित क्षय रोग उन्‍मूलन कार्यक्रम की विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन मण्‍डलीय कन्‍सल्‍टेण्‍ट डॉ. पी. एस. प्रीति ने भी अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।
सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह के निर्देशन में चल रहे दस्तक अभियान के दौरान आशा,आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की टीम पूरे जनपद में क्षय रोगियों की भी एक साथ खोज कर रही है। अभियान में सहयोगात्मक पर्यवेक्षण के लिए आई डॉ प्रीति जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एसडी ओझा तथा क्षय रोग के जिला कार्यक्रम समन्वयक अमित आनन्द के साथ मेंहदावल क्षेत्र में गई। वहां पर उन्होने आशा, आंगनबाड़ी, एएएनएम के साथ ही आम जनता से भी अपील है कि वह टीबी रोगियों को पहचानकर अस्‍पताल तक ले जाएं और उनका इलाज कराएं। क्षय रोगियों के कम चिन्‍हीकरण के लिए जिम्‍मेदार क्षय रोग के प्रति हमारे अन्‍दर जानकारी का अभाव है। इसलिए सभी लोगों को शिक्षित करना होगा। उन्‍हें संवेदीकृत किया जाए ताकि वे जांच के लिए राजी हों । अपनी बीमारी को किसी भी दशा में न छिपाएं ।
समीक्षा के दौरान यह बात सामने आई कि एक सप्ताह के अभियान के दौरान 10 क्षय रोगियों को चिन्हित किया जा चुका है। साथ ही साथ उन क्षय रोगियों के इलाज शुरु करने के साथ ही उनको पोषण भत्ते की कार्यवाही भी की जा रही है।

यह लक्षण दिखे तो जरूर करा लें जांच

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एसडी ओझा ने बताया कि अगर छह प्रकार के लक्षण दिखाई दें तो कतई नजरंदाज न करें। इनमें दो सप्‍ताह या उससे अधिक समय से खांसी आना। खांसी के साथ बलगम व बलगम के साथ खून आना। वजन का घटना। बुखार व सीने में दर्द, शाम के समय हल्‍का बुखार होना। रात में बेवजह पसीना आना। भूख कम लगने जैसी समस्‍या है तो अवश्‍य ही अपनी जांच करा लें। जांच के उपरान्‍त समय पर इलाज हो जाने से टीबी ठीक हो सकता है।

22 को खुलेगा खाता

जिला कार्यक्रम समन्वयक अमित आनन्द ने बताया कि 22 मार्च को अभी तक चिन्हित किए गए क्षय रोगियों का खाता खोलने के लिए अभियान भी चलाया जाएगा। इन क्षय रोगियों का खाता पोस्ट आफिस में खोला जाएगा ताकि उनको खाते से रकम निकालने के लिए अधिक दूर न जाना पड़े । उन्होने सभी क्षय रोगियों से अपील की है कि वे समय पर जिला क्षय रोग कार्यालय पर पहुंच जाएं ताकि उनका खाता खोलकर उनकी धनराशि सीधे उनके खाते में भेजी जा सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे