Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar हर कदम पर क्षय रोगियों का साथ निभाएगा 'टीबी आरोग्य साथी ऐप'




टीबी से जुड़ी हर जानकारी होगी उपलब्ध इलाज की भी होगी ट्रैकिंग
जनपद के 1653 क्षय रोगी इससे घर बैठे लेंगे इलाज की जानकारी
आलोक कुमार बर्नवाल
सन्तकबीरनगर। टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत लांच किए गये ‘टीबी आरोग्य साथी' ऐप से टीबी से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। इसकी सहायता से टीबी मरीज के इलाज की जानकारी के साथ ही साथ क्षय रोगियों को मिलने वाली सरकारी सहायता के बारे में भी जानकारी मिल जाएगी। इसलिए जरुरी है की जनपद के सभी क्षय रोगी अपने मोबाइल पर इस ऐप को डाउनलोड कर लें।

यह जानकारी देते हुए जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ.एस. डी. ओझा ने बताया कि इस ऐप के माध्यम से टीबी परीक्षण और उपचार विवरण, विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं के तहत देय राशि का विवरण, स्वास्थ्य प्रदाता तक पहुंच और उपचार या किसी भी जानकारी के लिए अनुरोध किया जा सकता है। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के जिला कार्यक्रम समन्वयक अमित आनन्द ने बताया कि टीबी आरोग्य साथी एप से टीबी संबधित जानकारी ली जा सकती है। टीबी के लक्षण एवं उससे होने वाले प्रभाव की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही टीबी मरीज अपना इलाज ट्रैक कर सकते हैं। मरीज अपने खाते में आने वाली निक्षय पोषण योजना के तहत 500 रुपए की राशि के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। निक्षय पोषण योजना के तहत टीबी मरीजोंको उपचार के दौरान छ: माह तक हर माह 500 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है।

1653 मरीजो को मिलेगा लाभ

जनपद में टीबी के 1653 मरीज हैं। भारत सरकार द्वारा 2025 तक देश से टीबी को खत्म करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जनवरी 2021 से लेकर अब तक कुल 340 टीबी के मरीज चिह्नित किए गए हैं तथा उनका इलाज चल रहा है । 18 साल से कम आयु के टीबी के मरीजों की संख्या 116 है। इन्हें विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं ने गोद लिया है।

एप से मिलेगी यह जानकारियां

ऐप के बारे में जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम समन्यवक अमित आनन्द ने बताया कि एनटीईपी के तहत पंजीकृत रोगियों के लिए यह डिजिटल रिकार्ड तक पहुंचने के लिए एक पोर्टल की तरह कार्य करेगा। इसके अंतर्गत टीबी परीक्षण और उपचार विवरण, विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं के तहत देय राशि का विवरण, स्वास्थ्य प्रदाता तक पहुंच और उपचार या किसी भी जानकारी के लिए अनुरोध किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त टीबी से संबंधित समस्त जानकारी, टीबी जांच एवं उपचार की नजदीकी सुविधा, टीबी के जोखिम का आकलन करने के लिए स्क्रीनिंग टूल, पोषण संबंधी सहायता एवं परामर्श आदि प्राप्त किया जा सकता है।

क्षय रोग के है यह लक्षण

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. एसडी ओझा ने बताया कि दो सप्ताह या उससे अधिक समय से लगातार खाँसी का आना, खाँसी के साथ बलगम का आना, बुखार आना, वजन का घटना, भूख कम लगना, सीने में दर्द, बलगम के साथ खून आना आदि इसके मुख्य लक्षण हैं। यह लक्षण अगर किसी भी व्यक्ति में आते हैं तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर बलगम की जांच कराकर नि:शुल्क चिकित्सकीय परामर्श प्राप्त कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे