Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़:जन उपयोगी वस्तुओं के साथ पर्यावरण का निर्माण करते हैं वृक्ष :हरिओम मिश्र

वन महोत्सव सप्ताह कार्यक्रम अंतर्गत चंडिका धाम में आयोजित हुआ भव्य वृक्षारोपण कार्यक्रम

एस के शुक्ला

प्रतापगढ़। जनपद के विकासखंड सण्डवा चंडिका में वन महोत्सव सप्ताह 2021 के अंतर्गत वन विभाग द्वारा चण्डिका धाम मंदिर के पास वृक्षारोपण कार्यक्रम के आयोजन के साथ संगोष्ठी आयोजित की गई। इस मौके पर आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुए भाजपा जिला अध्यक्ष हरिओम मिश्रा ने कहा कि मानव जीवन के लिए वृक्ष बहुत उपयोगी होता है। उन्होंने कहा कि वास्तव में यदि पेड़ नहीं होते तो धरती पर जन जीवन ही नहीं होता। पेड़ हमें विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों की प्रचुरता प्रदान करते हैं। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि वृ़क्षों से जहां बहुत सी जीवन उपयोगी वस्तुएं मिलती वहीं पर्यावरण का निर्माण होता है। इस करोना काल में हम सबको यह बात ध्यान में आई की किस प्रकार ऑक्सीजन के लिए हम सभी को जूझना पड़ा हमारी संस्कृत यह प्रथा चली आ रही थी जो वृक्ष ऑक्सीजन प्रचुर मात्रा में छोड़ते हैं हम वहां पूर्व से ही उसमें दिया जलाने का काम करते आ रहे हैं। इस मौके पर सदर विधायक राजकुमार पाल ने आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि वृक्षारोपण कार्यक्रम आज के परिवेश में जन आंदोलन बनाने की जरूरत है।


लोगों को जागरूक करने हेतु जन जागृति अभियान चलाया जाना चाहिए। जितनी ज्यादा हरियाली विकसित होगी, उतना ही अधिक स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण तैयार होगा। वन विभाग के अपर आयुक्त श्री त्रिपाठी जो प्रयागराज से चल कर आए थे उन्होंने वृक्षों के विश्व पटल पर भारतीय जागरूकता के बारे में विशेष रूप से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि किस प्रकार सन 1947 से ही यह देश वृक्षारोपण को एक अभियान के रूप में लेकर चल रहा है और सारा विश्व हम सभी को अनुकरण करने का कार्य कर रहे हैं। कार्यक्रम के मौके पर प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य शिव प्रकाश मिश्र सेनानी, वृक्षारोपण अभियान के जिला प्रमुख राजेश मिश्रा, भाजपा मीडिया प्रभारी राघवेंद्र नाथ, सांसद प्रतिनिधि अभिषेक पांडेय,फॉरेस्ट रेंजर ओम प्रकाश यादव सहित आदि मौजूद रहे।

वन महोत्सव सप्ताह के तहत आयोजित हुआ वृक्षारोपण कार्यक्रम

वन महोत्सव सप्ताह कार्यक्रम के तहत समूचे जनपद में चलाए जा रहे बृहद पैमाने पर वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत रविवार को सदर विधायक ने जिले के कई कार्यक्रमों में सहभागिता निभाते हुए वृक्षारोपण कर पर्यावरण को संरक्षित एवं सुरक्षित करने का संदेश दिया। रविवार को उद्यान विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा जहां सामूहिक रूप से सदर विधायक की मौजूदगी में वृक्षारोपण का कार्यक्रम किया गया, वहीं पर सदर ब्लॉक में खंड विकास अधिकारी सदर आकांक्षा सिंह द्वारा आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में पहुंचे सदर विधायक राजकुमार पाल वृक्षारोपण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर खंड विकास अधिकारी आकांक्षा सिंह ने लोगों से अधिक से अधिक वृक्ष रोपित करने की अपील करते हुए कहा कि यदि पेड़ नहीं होते तो धरती पर जन जीवन ही नहीं होता।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे