Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा:डीएम व एसपी ने परखी थाना समाधान दिवस की हकीकत

स्कूल की जमीन पर अवैध कब्जेदार के विरूद्ध एफआईआर के आदेश

कोतवाली देहात का होगा सुन्दरीकरण, डीएम ने दिए निर्देश

ए. आर. उस्मानी

गोण्डा। शासन के निर्देशानुसार शनिवार को जनपद के सभी थानों में थाना समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही व पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्र ने समाधान दिवस की हकीकत देखने के लिए कोतवाली करनैलगंज एवं कोतवाली देहात का औचक निरीक्षण किया तथा फरियादियों की शिकायतें सुनकर उनका निस्तारण किया।


     इस दौरान डीएम ने प्राप्त शिकायती पत्र पर ग्राम कन्जरपुरवा में स्कूल की जमीन पर अवैध कब्जा करने वाले रामनाथ पुत्र बाबूराम गुप्ता के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराकर अवैध कब्ज हटवाने के आदेश एसडीएम व सीओ को दिए। दत्तनगर के लेखपाल संजय अवस्थी को तत्काल उन्हें आवंटित ग्राम सभा का चार्ज न लेने एवं कार्यशैली में सुधार न करने पर निलंबन की चेतावनी दी।


नगर पालिका क्षेत्र करनैलगंज अन्तर्गत निवासी शिवनारायण मौर्य ने शिकायत किया कि ईओ नगर पालिका द्वारा उसकी निजी जमीन पर सरकारी रास्ता निकाल दिया गया है। डीएम ने इस मामले में एसडीएम करनैलगंज व सीओ को आदेश दिया कि ईओ से मिलकर मामले का निस्तारण कराएं तथा यदि निस्तारण नहीं होता है तो ईओ नगर पालिका के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित कराएं। ठठेरी बाजार निवासिनी बड़का पत्नी मुन्ना ने बताया कि उसे प्रधानमंत्री आवास मिला जिसे वह बनवा रही थी, परन्तु विपक्षीगणों द्वारा उसे मकान नहीं बनाने दिया जा रहा है। इस मामले में डीएम ने कोतवाल करनैलगंज को आदेशित किया कि स्वयं मौका मुआयना कर लें और यदि शिकायत सही है तो दोषी के विरूद्ध विधिक कार्यवाही सुनिश्चित करें।

    जिलाधिकारी ने उपस्थित राजस्व निरीक्षकों एवं लेखपालों को निर्देशित किया कि वे अपनी-अपनी ग्राम पंचायतों में ग्राम समाज की भूमि, खलिहान, सरकारी तालाब, बंजर, नवीन परती, सरकारी आबादी, चारागाह आदि का भौतिक निरीक्षण कर यह सुनिश्चित करा लें कि उनकी ग्राम सभा में कहीं भी, किसी भी सरकारी जमीन पर कोई अवैध कब्जा तो नहीं है।

     पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्र ने वहां पर भूमि विवाद रजिस्टर, अपराध रजिस्टर, बीट रजिस्टर, समाधान दिवस रजिस्टर का निरीक्षण किया तथा शिकायतों को निर्धारित समय सीमा के भीतर निस्तारित करने के निर्देश दिए।  पुलिस अधीक्षक ने पूर्व में समाधान दिवस में प्राप्त लम्बित शिकायतों को एक सप्ताह में निस्तारित कर रिपोर्ट देने के आदेश थानाध्यक्षों को दिए हैं।

     कोतवाली देहात का सुन्दरीकरण कराने को लेकर डीएम ने नगर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया कि वे इस कोतवाली को गोद लें तथा कोतवाली देहात में सुन्दर शौचालय सहित परिसर का सुन्दरीकरण, समतलीकरण कराने के साथ ही अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं ठीक कराएं। जिलाधिकारी ने कहा कि कोतवाली देहात का सुन्दरीकरण नगर पालिका गोण्डा, विनियमित क्षेत्र तथा क्षेत्र पंचायत द्वारा मिलकर कराया जाएगा।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे