Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar सोशल ऑडिट टीम पहुंची ग्राम करमाकला, जाना विकास का हाल



आलोक बर्नवाल
संतकबीरनगर। सांथा ब्लॉक के करमा कला ग्राम पंचायत में सोशल ऑडिट टीम की बैठक हुई। ग्राम पंचायत में कराए गए विकास कार्यों की जांच के बाद चर्चा की​ गई। सोशल ऑडिट की टीम ने गांव के विकास कार्यों को बारीकी से परखा और गांव मे कराए गए विकास कार्यों को देखा। टीम के समक्ष ग्रामीणों ने अपनी अपनी समस्या को रखा और टीम ने उनकी समस्या को गंभीरता से सुना। गांव में कई व्यक्तियों को मिले आवास के बारे में भी ऑडिट टीम ने हकीकत जाना।
बुधवार को सांथा ब्लॉक के करमाकला गांव में सोशल ऑडिट टीम विकास कार्यो की जांच करने पहुँची थी। जिसमे आवास ,शौचालय , विकास कार्य समेत तमाम बिंदु की जांच की गई। सोशल ऑडिट नियम के अनुसार ग्राम पंचायतों में योजनाओं से वित्तीय वर्ष में कराये गये कार्यो की सोशल ऑडिट टीम के सदस्य व गाँव के लोग सरकारी कल्याणकारी योजनाओं के कार्यो की निगरानी एवं मूल्यांकन अपने स्तर से स्वयं करते हैं। टीम चार से पाँच दिन में गांव में रहकर समुदाय को साथ लेकर कार्यों का स्थलीय परीक्षण, जनसंपर्क, योजना के अभिलेखों का सत्यापन करने के बाद जनसमुदाय के बीच ग्राम सभा सोशल ऑडिट होता है। इससे योजना के कार्यो में पारदर्शिता एवं जबावदेही तय होती है। इसके लिए वर्ष में एक बार सोशल ऑडिट ग्राम सभा होती है। जिसमें सोशल ऑडिट टीम, पंचायत से जुड़े जनप्रतिनिधि और अधिकारी शामिल होते हैं। बैठक का प्रचार-प्रसार जागरूकता रैली के माध्यम से किया जाता है, जिससे गाँव के अधिक लोग बैठक में प्रतिभाग कर सकें।
सोशल ऑडिट निदेशालय द्वारा विकास खंडों की पंचायतों में सोशल ऑडिट कराने के लिए तिथि निर्धारित होती हैं प्रशिक्षित सोशल ऑडिट टीम में चार सदस्यीय लोगों का मार्गदर्शन करने के लिए एक बी सेक या बीआरपी रखा जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे