Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मनकापुर:मौसम ने बदला मिजाज,फसल हुई चौपट

 

पवन जायसवाल

मनकापुर (गोंडा )मनकापुर इलाके में रविवार रात से ही अचानक मौसम का मिजाज बदल गया है जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई है कुछ जगहों पर बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलीं । 


जिससे धान और गन्ने की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है तेज बारिश और हवाओं से धान की फसल को सबसे ज्यादा नुकसान की आशंका है तेज बारिश के साथ खेतों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है धान की काटी गई फसलें पानी में डूब गई हैं और उनमें जमाव की आशंका पैदा हो गई है।


अभी और बारिश होती है तो किसानों की मुश्किलें और बढ़ जाएंगी किसानों का कहना है कि फसल में नमी आने पर उसके खराब होने की ज्यादा संभावना है धान की तैयार फसल पानी में अंकुरित हो जाती है।


ऐसे में खराब फसल को धान क्रय केंद्रों पर लेने से सीधे मना कर दिया जाता है जिससे किसानों की मुश्किल बढ़ गई है कुछ गांव में धान की फसल की कटाई शुरु हो गई है आगे की धान की तैयार फसल काटने से किसानों को जो लाभ होने वाला था उस पर बेमौसम बारिश ने पानी फेर दिया है। 


जिससे अब किसानों को भारी नुकसान की आशंका है। भारी बारिश से खेतों में पानी भर जाने से  रबी की फसल की बुवाई भी पिछड़ जाएगी। 


किसान अभी खाली खेतों में लाही और सरसों की फसल, मटर, आलू ,गोभी की फसल लगाने की तैयारी में था ।ऐसे में भारी बारिश से सरसों और सब्जी की फसलें पिछड़ जाएंगी।


तो निश्चय ही इससे बाजार में तेजी आएगी और किसानों की फसल तैयार न होने से उन्हें नुकसान उठाना पड़ेगा। इलाके में भारी बारिश से जहां धान की फसलों की कटाई प्रभावित होगी। 


वही रबी की बुवाई निश्चित तौर पर प्रभावित होगी। इससे किसान परेशान हो उठे हैं। पंडितपुर के किसान नंद कुमार पांडे का कहना है बेमौसम बारिश किसानों पर कहर बनकर टूटी है गन्ने की खड़ी फसल गिरने व धान की कटी फसल पानी में डूबने से नुकसान ही नुकसान उठाना पड़ेगा ।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे