Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

सीएम योगी ने हरी झंडी दिखाकर संचारी रोग पखवाड़े का किया शुभारंभ

 

सुनील उपाध्याय

बस्ती। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहर के अटल बिहारी वाजपेयी प्रेक्षागृह से प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर संचारी रोग पखवाड़े का शुभारंभ किया।


उन्होने विश्वास व्यक्त किया कि इस अभियान के सफल संचालन से पूरे प्रदेश में जेई/एईएस, मलेरिया, डेंगू, चिकुनगुनिया एंव कालाजार रोगों पर प्रभावी नियंत्रण लगेंगा।


इस अवसर पर उन्होने स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पंचायती राज, नगर विकास विभाग, मनरेगा विभागों के प्रदर्शनी स्टाल का निरीक्षण किया। 


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होने कहा कि कोरोना रोकने के लिए उत्तर प्रदेश पूरी दुनिया में एक मॉडल बना हुआ है। उन्होने कहा कि यह एक टीम वर्क का परिणाम है। जब सभी लोग एक दिशा में सोंचते हैं और उसके अनुरूप प्रयास करते हैं, तो उसके बेहतर परिणाम आते हैं। इसके पूर्व उन्होने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना को सफलता पूर्वक नियंत्रण करने के उपरांत इस वर्ष हमारा तीसरा संचारी रोग नियंत्रण का विशेष अभियान प्रारंभ हो रहा है, जिसको जनपद बस्ती से पूरे प्रदेश के लिए इसका शुभारंभ करते हुए बहुत आनंद की अनूभूति हुई है।


सीएम योगी ने कहा कि 4 साल पहले इस समय बस्ती जनपद के दर्जनों बच्चे इस दिमागी बुखार की चपेट में आते थे, उस महामारी के खिलाफ हम लोगों ने अभियान का शुभारंभ किया था और उस समय अंतर विभागीय और जनमानस के साथ संवाद का क्या महत्व होता है हमने इस ताकत को पिछले चार वर्षों में महसूस किया।


 उन्होने कहा कि पहले चरण में इस अभियान को गोरखपुर एंव बस्ती मण्डल के 07 जनपदों में शुरू किया गया। इसके बाद अन्य 38 जिलों में तथा अब पूरे प्रदेश में संचारी रोग नियंत्रण अभियान संचालित किया जा रहा है। उन सभी स्थलों पर हम लोगों ने इस अभियान को व्यापक रूप में प्रारंभ किया और तीन वर्ष के अंदर हम लोगों ने लगभग दिमागी बुखार को 75 फीसदी तक नियंत्रण करने और मौत के आंकड़ों को 95 प्रतिशत तक नियंत्रित करने में सफलता प्राप्त की |


उन्होंने कहा कि आज मैं कह सकता हूं कि दिमागी बुखार पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए जो अभिशाप बन चुका था आज वो दिमागी बुखार पूर्वीं उत्तर प्रदेश से उन्मूलन के अंतिम दौर में चल रही है, इस लिए बस्ती का यह कार्यक्रम अत्यंत महत्वूर्ण है।



उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार कोरोना से मृतक हुए लोगों के प्रति संवेदना रखती है। कोरोना से मृतक प्रत्येक व्यक्ति के परिवार को 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता देने की प्रदेश सरकार ने प्रक्रिया प्रारम्भ कर दिया है।


उन्होंने कहा की कोरोना महामारी इस सदी की सबसे बड़ी महामारी थी,और इस महामारी से बचने के लिए भारत ने स्वयं वैक्सीन विकसित किया |उत्तर प्रदेश में 12 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन का डोज दे दिया गया है | 


करोना महामारी को नियंत्रित करने में उत्तर प्रदेश ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है | लेकिन हमें इससे सावधान रहने की आवश्यकता है हमें उन नियमों का उल्लंघन नहीं करना है जिससे करोना को आगे बढ़ने का अवसर प्राप्त हो | सभी लोगो से कोरोना का वैक्सीन लेने की अपील भी किया,अंत मे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बस्ती जनपद वासियों को दीपावली की बधाई दी |


इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष/एमएलसी स्वतंत्र देव सिंह, उद्यान राज्य मंत्री श्रीराम चौहान, जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी, विधायक दयाराम चौधरी, संजय प्रताप जायसवाल, अजय सिंह, चन्द्र प्रकाश शुक्ला, रवि सोनकर, महेश शुक्ल, नगर पालिका अध्यक्ष रूपम मिश्रा, आयुक्त गोविंद राजू एनएस, आईजी अनिल राय, जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव, सीडीओ डॉ0 राजेश कुमार प्रजापति, सीएमओ डॉ0 अनूप कुमार, एडीएम अभय कुमार मिश्रा तथा विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहें। समारोह का संचालन शिक्षिका मानवी सिंह ने किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे