Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

साधना का आधार ही दिखाता है हमें मोक्ष का द्वार :कथा व्यास करूणा शंकर

श्रीमद् भागवत कथा का पांचवा दिवस 

एस के शुक्ला

प्रतापगढ़। नगर क्षेत्र के सहोदरपुर में विंध्यवासिनी श्रीवास्तव के आयोजकत्व में चल रही श्रीमद् भागवत कथा के पांचवे दिन कथा व्यास करूणा शंकर द्विवेदी ने भक्तों को भगवान श्री कृष्ण की बाल लीला का वर्णन करते हुए कहा कि कृष्ण के पैदा होने के बाद कंस उसको मौत के घाट उतारने के लिए अपनी राज्य की सर्वाधिक बलवान राक्षस पूतना को भेजता है। 



पूतना वेष बदलकर भगवान श्री कृष्ण को अपने स्तन से जहरीला दूध पिलाने का प्रयास करती है। लेकिन भगवान श्री कृष्ण उसको मौत के घाट उतार देते हैं। 


उसके बाद कार्तिक माह में ब्रजवासी भगवान इन्द्र को प्रसन्न करने के लिए पूजन का कार्यक्रम करने के की तैयारी करते हैं। 


भगवान कृष्ण द्वारा उनको भगवान इन्द्र की पूजन करने से मना करते हुए गोवर्धन महाराज की पूजन करने की बात कहते हैं। इन्द्र भगवान उन बातों को सुनकर क्रोधित हो जाते हैं। वह अपने क्रोध से भारी वर्षा करते हैं। 



जिसको देखकर समस्त ब्रजवासी परेशान हो जाते हैं। भारी वर्षा को देख भगवान श्री कृष्ण गोवर्धन पर्वत को अपनी कनिष्ठा अंगुली पर उठाकर पूरे नगरवासियों को पर्वत को नीचे बुला लेते हैं। 



जिससे हार कर इन्द्र एक सप्ताह के बाद बारिश को बंद कर देते हैं। जिसके बाद ब्रज में भगवान श्री कृष्ण और गोवर्धन महाराज के जयकारों लगाने लगते हैं। कथा व्यास श्री द्विवेदी ने सार्वजनिक जीवन के मूल मंत्रों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्रेम अभाव की भक्ति, प्रेम रहित उपासना कभी भी लक्ष्य की प्राप्ति का साधन नहीं बन सकती है। 


लक्ष्य प्राप्ति के लिए अर्थात मोक्ष के लिए प्रेम आश्रय, प्रेममयी, करुणामयी साधना का आधार ही हमें मोक्ष का द्वार दिखाता है, और इसके लिए हम सभी भक्तों को भगवान श्री कृष्ण के बाल लीला, रासलीला और कल्याणकारी कृतियों को अनुसरण करना चाहिए जो श्रीमद् भागवत कथा का सार है। 

इस मौके पर विकास श्रीवास्तव,जीवेश श्रीवास्तव,आर.पी मिश्रा,धीरेंद्र गौतम, सत्येंद्र तिवारी,दिवाकर त्रिपाठी,ओम शुक्ला प्रसाद श्रीवास्तव,अर्चना श्रीवास्तव, सूर्य प्रकाश श्रीवास्तव, पूर्णिमा श्रीवास्तव,अरुण कुमार श्रीवास्तव,किरण श्रीवास्तव,हिमांशु प्रकाश श्रीवास्तव व गौरव श्रीवास्तव समेत आदि श्रोता मौजूद रहे।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे