Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़:नकल विहीन एवं सुचिता पूर्ण टीईटी परीक्षा को सम्पन्न कराते हेतु कटिबद्ध:डीआईओएस

जनपद के 41 केंद्रों पर दो पाली संपन्न होगी परीक्षा

(एस.के.शुक्ला)

प्रतापगढ़। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 यानी टीईटी परीक्षा को सुचिता ,पवित्रता  कुशलता एवं नकल विहीन जनपद के 41 केंद्रों पर संपन्न कराने के लिए डीआईओएस डॉ सर्वदा नंद की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई। 


बैठक में परीक्षा से संबंधित सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट स्टैटिक मजिस्ट्रेट पर्यवेक्षक केंद्र व्यवस्थापक सचल दल प्रभारी  एवं परीक्षा से संबंधित सभी अधिकारी एवं कर्मचारी सम्मिलित हुए। 


बैठक को संबोधित करते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक ने कहा कि इस परीक्षा को हमको पूरी तरह से निष्पक्ष होकर पवित्रता एवं सुचिता के साथ संपन्न करानी है,इसके लिए हर संभव व्यवस्था की गई है। 


उन्होंने कहा कि सभी केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की गई है, क्योंकि यह परीक्षा अति संवेदनशील है इसलिए हमको पूर्ण रूप से सजग होकर को संपन्न करानी।


परीक्षा में जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग की तरफ से स्टैटिक मजिस्ट्रेट और पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं, उनकी देखरेख में परीक्षा संपन्न होगी। 


जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के सचल दल लगातार भ्रमण करके परीक्षा का औचक निरीक्षण करेंगे। 


परीक्षा प्रारंभ होने से आधे घंटे पहले परीक्षार्थी  परीक्षा केंद्रों पर हर हाल में प्रवेश कर लेंगे इसके पश्चात किसी को प्रवेश नहीं कराया जाएगा। 


मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का प्रयोग कोई नहीं करेगा परीक्षा में ड्यूटी करने वाले समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों के पास उनका परिचय पत्र रहेगा।


कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ मोहम्मद अनीस ने बताया कि जनपद में प्रथम पाली में परीक्षा 27 केंद्रों पर संपन्न होगी और दूसरी पाली में 14 केंद्रों पर संपन्न होगी। 


केंद्र संस्थापक, पर्यवेक्षक और स्टैटिक मजिस्ट्रेट स्मार्टफोन का प्रयोग नहीं करेंगे। कोई भी परीक्षार्थी या कक्ष निरीक्षक ना तो मोबाइल लाएंगे है ना कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर विद्यालय में प्रवेश करेंगे। 


शिव प्रकाश प्राचार्य अफीम कोठी ने परीक्षा व्यवस्था पर एवं परीक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की।और केंद्र सभी केंद्र व्यवस्थापक के प्रश्नों के उत्तर देकर उनका समुचित समाधान भी किया। 


जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी  सुधीर कुमार सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि सभी केंद्रों पर शिक्षकों की कमी को वह बेसिक शिक्षा विभाग के अध्यापकों की ड्यूटी लगाकर करेंगे। 


परीक्षा के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की और बताया कि शासन द्वारा नामित एक पर्यवेक्षक जनपद में आएंगे और सभी केंद्रों का  औचक निरीक्षण करेंगे और अपनी आख्या शासन को प्रस्तुत करेंगे। 


स्टैटिक मजिस्ट्रेट प्रथम पाली में सुबह 6 बजे एवं द्वितीय पाली के लिए 11बजे कोषागार के डबल लॉक से प्रश्न पत्रों को प्राप्त करेंगे और संबंधित केंद्रों पर पहुंचाएंगे परीक्षा समाप्ति के बाद उन्हें कोषागार के डबल लॉक में जमा कराएंगे। 


इस अवसर पर इनाडु प्रसाद, जटाशंकर प्राचार्य राजकीय इंटर कॉलेज पूरबगांव,राजकुमार कुमार सिंह राजकीय इंटर कॉलेज,सुधीर कुमार सिंह, शिव प्रकाश प्राचार्य अफीम कोठी,डॉ विंध्याचल सिंह प्राचार्य राजकीय बालिका इंटर कॉलेज बरहदा,आरएन तिवारी सहायक वित्त लेखा अधिकारी राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान, गरिमा श्रीवास्तव,डॉ बृजभान सिंह, प्रमोद कुमार तिवारी,श्रीमती डॉली केसरवानी, मोहम्मद सईद, सिद्धार्थ कुमार श्रीवास्तव,अखिलेश भारती, राजेश पाल एवं शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे