Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

धौरहरा कस्बे में एमडीएम पहुंचाने वाली संस्था ही खा गई बच्चों के हिस्से का गेहूं

बीते पांच महीने में एक दिन ही दिया रोटी

आयुष मौर्य 

धौरहरा खीरी ।धौरहरा कस्बे में बेसिक के स्कूलों के बच्चों को सरकार द्वारा दिए जा रहे मध्यान्ह भोजन में एनजीओ संचालक अनियमितता कर  रहे है । 


एनजीओ संचालक कस्बे के स्कूलों के बच्चों को मीनू के अनुसार भोजन न देकर सिर्फ चावल सब्जी या चावल दाल ही दे रहे है । जिससे सरकार द्वारा निर्धारित मीनू का उलंघन हो रहा है ।


बेसिक के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को सरकार द्वारा निर्धारित मात्रा में मीनू के अनुसार गर्म पका-पकाया भोजन दिया जाता है । ग्रामीण क्षेत्र में बेसिक के बच्चों को एमडीएम उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी जहां ग्राम प्रधान व प्रधानाध्यापक की है वहीं नगर पंचायत के स्कूलों में एमडीएम उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी एनजीओ को दी गई है ।


धौरहरा कस्बे में एमडीएम पहुंचाने का काम अलीगढ़ की ग्रामीण विकास सेवा संस्थान को दिया गया है । यह एनजीओ कस्बे के बेसिक स्कूलों के बच्चों को भोजन पहुंचाती है। 


संस्था द्वारा कस्बे के स्कूलों में भोजन देने के लिए अक्टूबर , नवम्बर व दिसम्बर माह का एमडीएम देने के लिए गेहूं का उठान किया गया है जबकि एमडीएम में बच्चों को सिर्फ चावल सब्जी या चावल दाल ही दिया जा रहा है । 


शिक्षकों की माने तो संस्था ने बीते तीन महीनों में सिर्फ एक दिन ही छात्र छात्राओं को रोटी दी है जबकि एमडीएम मीनू के अनुसार सप्ताह में दो दिन छात्र छात्राओं को रोटी देने के निर्देश है ।


प्राथमिक विद्यालय नगर पंचायत के प्रधानाध्यापक प्रियावर्त श्रीवास्तव व संविलयन विद्यालय के प्रधानाध्यापक प्रवीण कुमार ने बताया कि उनके विद्यालयों को एनजीओ ने एमडीएम नहीं पहुंचाया है जिसके चलते आज बच्चों को भूखा ही रहना पड गया। 


प्राथमिक विद्यालय नगर पंचायत के प्रधानाध्यापक प्रियावर्त श्रीवास्तव व संविलयन विद्यालय के प्रधानाध्यापक प्रवीण कुमार ने बताया कि उनके विद्यालयों को एनजीओ ने एमडीएम में रोटी नहीं दी है ।


मिला खाद्यान्न 

प्राथमिक विद्यालय - 23.78 कुन्तल गेहूं

                         - 47.56 कुन्तल  चावल

उच्च प्राथमिक विद्यालय - 12.16 कुन्तल गेहूं

                          - 24.34 कुन्तल चावल


छात्र संख्या 

प्राथमिक विद्यालय - 1736

उच्च प्राथमिक विद्यालय - 691


एमडीएम मेन्यू 

सोमवार - रोटी - सब्जी , सोयाबीन अथवा दाल की बड़ी का प्रयोग एवं ताजा मौसमी फल

मंगलवार - दाल - चावल ( चना या अरहर )

बुधवार - चावल एवं मौसमी सब्जी मिश्रित तहरी व उबला हुआ गरम दूध 

गुरुवार - गेहूं की रोटी एवं दाल 

शुक्रवार - तहरी जिसमें सोयाबीन की बड़ी का प्रयोग

शनिवार - चावल एवं सोयाबीन युक्त सब्जी 

" एनजीओ द्वारा कस्बे के बच्चों को रोटी न दिए जाने की जानकारी नहीं है । मामले की जानकारी कर उच्च अधिकारियों को कार्रवाई के लिए अवगत कराया जाएगा ।"

राम तिलक वर्मा बीईओ धौरहरा


" बच्चों को रोटी न दिया जाना गलत है । मामले की जानकारी कर ही कुछ बता सकता हूं ।"

ऋतुराज सिंह जिला समन्यवक एमडीएम

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे