Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मनकापुर एसडीएम का चला हंटर, कोटेदार पर गिरी गाज

दिनेश कुमार

गोण्डा। डीएम डाक्टर उज्जल कुमार के निर्देश पर एसडीएम ने चौबेपुर का सरकारी कोटे की दुकान का निरीक्षण कराया।


जांच में अनिमितता पाये जाने पर एसडीएम ने दुकान का अनुबंध पत्र निलंबित कर दिया है। 


बताते चले कि शासन प्रशासन की सख्ती के बावजूद कुछ कोटेदार अभी भी सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। 


जिसका खामियाजा भी भुगत रहे हैं। इसी क्रम में ग्राम पंचायत चौबेपुर का कोटेदार शोभाराम यादव की सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान की शिकायत तमाम कार्ड धारकों ने किया था। 


यही नहीं ग्राम पंचायत की प्रधान लीलावती सिंह ने आवश्यक वस्तुओं के वितरण में बरती जा रही अनिमितता की शिकायत जिलाधिकारी डा0 उज्जल कुमार से करके जांच कराने एवं अनिमितता मिलने पर कडी कार्यवाई की मांग की थी। 


डीएम के सख्त फरमान पर एसडीएम कीर्ति प्रकाश भारती ने पूर्ति निरीक्षक शिव प्रकाश को गांव में भेजकर जांच करके रिपोर्ट तलब किया। 


गांव में जब जांच करने खाद्य एवं रसद विभाग के अधिकारी पहुंचे तो वहां तमाम कार्ड धारकों ने अपने अपने ब्यान दर्ज कराते हुए कोटेदार के कार्य व्यवहार की जमकर  आरोप लगाते हुए कहे कि राशन गरीब कल्याण योजना के तहत मिलने वाले निःशुल्क राशन में जमकर धाधली की गयी है। 


कम राशन देना तथा अभद्र भाषा का प्रयोग कोटेदार द्वारा बराबर किया जा रहा है। अंतोदय कार्डधारक बडका पत्नी कमलेश ने बयान दिया कि मार्च 2022 में मात्र 28 किलो राशन व अपैल में मात्र 12 किलो राशन दिया गया है जबकि 03 युनिट का कार्ड बना है। 


अर्थात 7किलो राशन मार्च में व अप्रैल के प्रथम चक्र 15 किलो की जगह मात्र 12 किलो राशन कोटेदार ने दिया है।विक्रेता का व्यवहार भी ठीक नही है।


गांव की कार्डधारक सावित्री,जगदीश,जायरा,राजेश कुमार सहित अन्य लोगों ने भी घटतौली, राशन वितरण में अनिमितता  का आरोप लगाते हुए अपने अपने बयान दर्ज कराये थे। 


जांच अधिकारी ने सभी कार्धारकों के क्रमबद्ध बयान को संकलित करके अपनी रिपोर्ट एसडीएम को सौंप दी थी। 


इसी बीच एसडीएम कीर्ति प्रकाश भारती अवकाश पर चले गये तो एसडीएम (न्यायिक)शत्रुधन पाठक ने जांच रिपोर्ट का परिशीलन करके अपनी रिपोर्ट डीएम को भेजकर अनुबंध पत्र निलंबित करने का अनुमोदन लेकर चौबेपुर विकास खंड मनकापुर की दुकान का अनुबंध पत्र तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। 


यही नहीं जनहित की सुविधा को देखते हुए आवश्यक वस्तुओं के वितरण की जिम्मेदारी बगल की ग्राम पंचायत कलेनिया के कोटेदार शिव नरायन की दुकान से संबद्ध कर दिया गया है। 


वही शोभाराम यादव से विगत छः माह का स्टाक एवं वितरण अभिलेखों तथा  सुसंगत साक्ष्य भी तलब किया है। जबाब समय से न दे पाने पर अन्य विभागीय कार्वाई की चेतावनी भी दी गयी है। 


डीएम व एसडीएम यह  हंटर अभी ऐसे तमाम लोगों पर चलेगा जो गरीबों के राशन वितरण में अनिमितता बरत रहे है। 


एसडीएम कीर्ति प्रकाश भारती ने बताया कि ऐसे सभी कोटेदार अपनी आदतों में सुधार कर लें अन्यथा जांच में पकडे जाने पर दुकान निलंबित करने के अलावा सुसंगत धाराओं में एफ आई आर दर्ज कराके जेल भिजवाने की भी व्यावस्था होगी।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे