Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:प्रधानमंत्री कार्यक्रम परीक्षा पर चर्चा से वर्चुअल जुड़े परीक्षार्थी


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के सेंट जेवियर्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल के बच्चे शुक्रवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित परीक्षा पर चर्चा विषय को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वर्चुअल संवाद में जुड़े और उनके विचारों को सुनकर आत्मसात किया ।


जानकारी के अनुसार 1 अप्रैल को भारत सरकार द्वारा पूर्व प्रस्तावित कार्यक्रम परीक्षा पर चर्चा-2022 के तहत नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम मे लगभग 1000 विद्यार्थियों के मध्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमूल्य विचारों द्वारा कक्षा 9 से 12वीं तक के बच्चों को मार्गदर्शित किया गया है। 

ऑनलाइन माध्यम से सेंट जीवियर्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्र छात्राओं ने कार्यक्रम में शिरकत कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के विचारों को सुना। 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद एवं भारत सरकार के संयुक्त तत्वाधान में इस कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि विषम परिस्थितियों के कारण उत्पन्न छात्रों की समस्याओं में ऑनलाइन या ऑफलाइन का दोष नहीं है। माध्यम नहीं, मन समस्या है। 


समय के साथ पढ़ाई के माध्यम बदले हैं। मन से पढ़ेंगे तो ध्यान नहीं भटकेगा। पढ़ाई के समय दिमाग पढ़ाई में रखें। ऑनलाइन पाने के लिए है। जबकि ऑफलाइन बनने के लिए है। उन्होंने कहा कि डिजिटल पढ़ाई वक्त की जरूरत है। 


ज्ञान हासिल करने के असीमित साधन है। नई शिक्षा नीति भविष्य के लिए अत्यंत जरूरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'परीक्षा पे चर्चा' के दौरान एक स्टूडेंट के सवाल पर पैरेंट्स से अपील की कि वे अपने अधूरे सपनों को बच्चों पर न थोपें। 

उन्हें स्वयं से आगे बढ़ने दें और उनका सहयोग करें। छात्रों के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा’ के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा- राष्ट्रीय शिक्षा नीति का देश के हर वर्ग ने तहे दिल से स्वागत किया। 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लिए परामर्शी प्रक्रिया पूरी हो गई है, इसके लिए भारत भर के लोगों से सलाह ली गई। 

ऑनलाइन प्रसारित इस कार्यक्रम के दौरान सेंट जेवियर्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल ( बलरामपुर ) प्रबंध समिति के निदेशक सुयश कुमार, समन्वयक राजेश जायसवाल, अध्यापक लईक अंसारी, संजय सिंह तोमर, सिद्धार्थ गुप्ता व रहमान के अतिरिक्त परीक्षा में सम्मिलित होने वाले 10वीं एवं 12वीं के छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे