Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

करनैलगंज:स्वयंसेवकों ने कटरा घाट पर सफाई अभियान चलाकर नदी से बाहर निकाला कचरा



रजनीश/ज्ञान प्रकाश

करनैलगंज(गोंडा)। अंतर्राष्ट्रीय जैवविविधता दिवस के अवसर पर सरयू नदी स्वच्छता अभियान के तहत विविध कार्यक्रम आयोजित किये गए।


टर्टल सर्वाइवल एलायंस के नेतृत्व में 4 वर्षों से करनैलगंज में सरयू नदी के कटरा घाट पर हर रविवार को सफाई अभियान चलाया जा रहा है। 

जिसमें टीएसए इंडिया, नेचर क्लब फाउंडेशन, आज़ाद युवा विकास फाउंडेशन व अन्य संस्थाएं व स्वयंसेवक मिलकर सफाई व जागरूकता कार्यक्रम करते हैं। 


सफाई अभियान में सम्मिलित हुए जिला पंचायत सदस्य विवेक सिंह ने कटरा घाट की सफाई व नदी के जीवों के संरक्षण को अपनी प्राथमिकता बताते हुए बताया कि जिला पंचायत की बैठकों में वे सरयू के मुद्दे पर प्रयास कर रहे हैं। 


टीएसए इंडिया के भास्कर दीक्षित ने बताया कि कटरा घाट पर कछुओं की 9 प्रजातियां पाई जाती हैं  जिनमें 4 विलुप्तिकरण का खतरा झेल रहे हैं। 


यह इलाका जलीय जैवविविधता के मामले में अतिसंवेदनशील है जिसका संरक्षण अतिआवश्यक है। 


इस मौके पर रविवार को सुबह स्वयंसेवकों ने कटरा घाट पर सफाई अभियान चलाकर करीब 10 क्वंटल कचरा नदी से बाहर निकाला तथा नदी के घाट पर पौधरोपण किया। 


इसी क्रम में वन प्रभाग गोण्डा के सहयोग से आगामी 23 मई को कछुआ दिवस के उपलक्ष्य में कछुओं के संरक्षण विषय पर गोष्ठी का आयोजन किया हुआ। 


जिसमें वन दारोगा अशोक कुमार पाण्डेय ने कछुओं व पर्यावरण के संरक्षण में वन विभाग की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए सभी से मानसून के दौरान अधिकाधिक वृक्ष लगाने का आह्वान किया तथा पेड़ों व वन्यजीवों की रक्षा में वन विभाग का पूरा सहयोग देने का वादा किया। 


उसके उपरांत सदस्यों ने रैली निकालकर नदी के किनारे स्थित गांव कटरा सहबाजपुर, नारायणपुर माँझा व बसेहिया में लोगों को जागरूक किया व सबका सरयू अभियान में समर्थन मांगा। 


इस मौके पर शिक्षक रवि प्रताप सिंह, आशुतोष पाण्डेय, मान सिंह, जयशंकर तिवारी व सरयू अभियान के सदस्य हर्षित सिंह सूर्यवंशी, अभिषेक दुबे, ऋषि, अतुल, रमन, अरुण आदि मौजूद रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे