Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

स्‍वस्‍थ भारत के निर्माण के लिए सभी का सुपोषित होना आवश्‍यक – जिलाधिकारी


◆ किशोरियों के स्‍वास्‍थ्‍य जांच के साथ ही पोषण पखवाड़े का हुआ शुभारंभ
◆ आंगनबाड़ी केन्‍द्रों पर दिलाई गई पोषण की शपथ, विविध कार्यक्रम आयोजित
आलोक बर्नवाल
संतकबीरनगर। जिलाधिकारी रवीश गुप्‍त ने कहा कि स्‍वस्‍थ भारत के निर्माण के लिए यह आवश्‍यक है कि सभी लोग सुपोषित हों। जब तक जन जन सुपोषित नहीं होगा तब तक स्‍वस्‍थ भारत की संकल्‍पना को साकार नहीं किया जा सकता है। इसलिए आवश्‍यक है कि बच्‍चों से लेकर बड़े सभी पोषक आहार लें। इसी अवधारणा को ध्‍यान में रखते हुए पोषण पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है।
 यह बातें उन्‍होने प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र चुरेब में पोषण माह के शुभारंभ के अवसर पर बतौर मुख्‍य अतिथि कहीं। जिला कार्यक्रम अधिकारी सुश्री विजय श्री के निर्देशन में पोषण पखवाड़े का शुभारंभ हुआ। इस दौरान जिले के विभिन्‍न आंगनबाड़ी केन्‍द्रों पर पोषण की गतिविधियों का आयोजन किया गया। चुरेब में उन्‍होने जिलाधिकारी का स्‍वागत किया तथा कार्यक्रम का शुभारंभ कराया। उन्‍होने बताया कि यह पखवाड़ा आगामी 22 मार्च तक चलेगा तथा पोषण की विविध गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। स्‍वच्‍छ भारत प्रेरक साक्षी शुक्‍ला इस दौरान चुरेब स्थित केन्‍द्र पर व्‍यवस्‍था के समन्‍वय में लगी हुई थीं। उन्‍होने जिलाधिकारी को स्‍मृति स्‍वरुप इकोफ्रेण्‍डली पेपर की डायरी भी भेंट की। बघौली में पोषण स्‍टाल लगाकर किशोरियों के रक्‍त की जांच कराई गई। वहीं दूसरी तरफ हैसर, नाथनगर, सांथा, खलीलाबाद, सेमरियांवा, मेहदावल विकास क्षेत्रों में भी किशोरियों के स्‍वास्‍थ्‍य जांच के साथ ही अन्‍य गतिविधियां आयोजित की गईं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पोषण की शपथ विभिन्‍न ब्‍लाक व नयाय पंचायत क्षेत्रों में हुई। साथ ही पोषक तत्‍वों के स्‍टाल लगाए गए। इसमे विविध वस्‍तुएं सजाई गईं जो पोषण के उद्देश्‍य से बेहतर साबित होती हैं। इस दौरान सीडीपीओ वीरेन्‍द्र तिवारी, अनुज के साथ ही मुख्‍य सेविका नीना श्रीवास्‍तव, उषा मगहिया, सरोज त्रिपाठी समेत विभिन्‍न आंगबाड़ी केन्‍द्रों की आंगनबाडी कार्यकर्ता भी मौजूद रहीं।

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को मिला सम्मान

जिलाधिकारी ने चुरेब में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अच्‍छे कार्य के लिए सम्‍मानित भी किया। सम्‍मानित होने वालों में डड़वा फर्स्‍ट की द्रौपदी, डड़वा थर्ड की रेनू उपाध्‍याय, भाटपार सेकेण्‍ड की सुनीता शुक्‍ला को जिला कार्यक्रम अधिकारी सुश्री विजय श्री की मौजूदगी में प्रशस्ति पत्र भी दिया गया। इस दौरान पोषण सखी सीमा को भी बेहतर कार्य के लिए जिलाधिकारी ने सम्‍मानित किया।

डीएम ने कराया अन्नप्राशन

डीएम ने इस दौरान भाटपार निवासी 7 माह की जान्‍हवी पुत्री जितेन्‍द्र का अन्‍नप्राशन कराया। जबकि साल भर के हो चुके धैर्य शुक्‍ला पुत्र प्रमोद शुक्‍ला के जन्‍मदिन पर पोषक आहार से बनाया गया केक काटा। साथ ही भाटपार निवासी अजय कुमार की पत्‍नी माया के प्रथम बार गर्भवती होने पर उनकी गोदभराई की। उन्‍होने पोषक आहार से भरी डलिया भी माया को सौंपी।

संतकबीरनगर जनपद में बच्चो के पोषण की स्थिति

5 साल से कम उम्र बे बच्‍चे जो उम्र के हिसाब से लम्‍बाई कम होने से कुपोषित हैं - 49.8  ग्रामीण, टोटल 50.5 प्रतिशत

5 साल से कम उम्र के बचचे जो अति‍कुपोषित हैं - 10.7 ग्रामीण , 10.9 टोटल प्रतिशत

5 साल से कम उम्र के बचचे जो अतिगंभीर कुपोषित - 2.2 ग्रामीण, टोटल 2.5 प्रतिशत

5 साल से कम उम्र के बच्‍चे जो उम्र के हिसाब से वजन कम होने से कुपोषित हैं - 35.9 ग्रामीण, टोटल 36.5 प्रतिशत

संतकबीरनगर जनपद में एनीमिया की स्थिति

6 से 59 महीने के बच्‍चे जिनका हीमोग्‍लोबीन 11 से कम है – 70 प्रतिशत ग्रामीण , टोटल 69.1 प्रतिशत

महिलाएं 15 से 49 वर्ष की हैं और एनीमिक हैं – 50.8 प्रतिशत ग्रामीण , टोटल 50.9 प्रतिशत

गर्भवती महिलाएं 15 से 49 वर्ष की है और एनीमिक हैं – 49.4 प्रतिशत ग्रामीण, टोटल 50.1 प्रतिशत

सभी तरह की महिलाएं जो 15 से 49 वर्ष की है और एनीमिक हैं – 50.7 प्रतिशत ग्रामीण, टोटल 50.9 प्रतिशत

पुरुष 15 से लेकर 49 वर्ष तक के जो एनीमिक हैं - 26.3 प्रतिशत ग्रामीण , टोटल 22.3 प्रतिशत

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे