Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar इंतजार खत्म, कोविड-19 का टीकाकरण आज से प्रारंभ–जिलाधिकारी





कोविड टीकाकरण और कोरोना अनुकूल व्‍यवहार विषयक स्‍वास्‍थ्‍य संचार सुदृढ़ीकरण कार्यशाला संपन्न
सेण्‍टर फार एडवोकेसी एण्‍ड रिसर्च (सीफॉर)के सहयोग से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने किया आयोजन

आलोक बर्नवाल

सन्तकबीरनगर। विश्व में तबाही मचाने वाले कोविड-19 वायरस के टीके का इंतजार आज खत्म हो रहा है। इस समस्या का समाधान अब निकल चुका है। जिले में शनिवार से कोरोना का टीकाकरण शुरू हो रहा है। यह कहना है जिलाधिकारी दिव्या मित्तल का। डीएम शुक्रवार को सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रही थीं। कोविड टीकाकरण एवं कोरोना अनुकूल व्यवहार विषयक स्वास्थ्य संचार सुदृढ़ीकरण विषय पर आयोजित कार्यशाला में डीएम ने मीडिया से सहयोग की भी अपील की।
डीएम दिव्‍या मित्‍तल ने कहा कि जिले में दो बार पूर्वाभ्‍यास (ड्राई रन) करके पूरी तैयारी कर ली गई है। पूर्ण रूप से सुरक्षित कोविड - 19 के टीके की 7550 डोज जनपद में आकर जनपदीय वैक्‍सीन सेण्‍टर के आईएलआर में कड़ी सुरक्षा के बीच आ चुकी है। टीकाकरण के पहले दिन 3 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। इनमें 300 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा। पहले चरण में 6808 स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों का टीकाकरण होगा।
सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने कहा कि टीकाकरण के दूसरे डोज के लगभग 15 दिन बाद कोरोना से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बन जाएगी । इसलिए बार-बार कहा जा रहा है कि- ‘दवाई भी-कड़ाई भी’ यानि अभी मॉस्क लगाना और एक दूसरे से दो गज की दूरी का पालन करना सभी के लिए जरूरी होगा। साबुन-पानी से अच्छी तरह से हाथ धुलने से जहाँ कोरोना से बचाव होगा वहीँ अन्य संक्रामक बीमारियों से भी बचे रहेंगे । कोरोना काल में मीडिया के सकारात्मक भूमिका निभाने का ही नतीजा रहा कि आज हम कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई को जीतने की ओर अग्रसर हैं । इसके लिए मीडिया की जितनी तारीफ़ की जाए वह कम है ।
अपर मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी डॉ मोहन झा ने बताया कि जिले में अब तक 3321 कोविड पाजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें से 3224 मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। कुल 2,75,488 जांच की गई है , वर्तमान में जनपद में 53 एक्टिव केस हैं। केस कम हुए हैं पर सावधानी अब भी जरूरी है । 16 जनवरी को 300 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा।
इससे पूर्व जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ ए के सिन्‍हा ने सभी लोगों का परिचय कराया तथा कोरोना काल में मीडिया के योगदान की सराहना की। उन्‍होने कहा कि इस दौरान मीडिया द्वारा प्रस्तुत की गयीं सकारात्मक ख़बरों से समुदाय में भ्रम के चलते अफवाह की स्थिति नहीं पैदा हुई। अन्‍त में उपस्थित मीडिया कर्मियों के प्रति धन्‍यवाद ज्ञापित करते हुए सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने भरपूर सराहना की। उन्होने कहा कि मुश्किल वक्त में मीडिया द्वारा जागरूकता को लेकर सुझाये गए उपायों का असर समुदाय पर पूरी तरह से देखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि अब आगे टीकाकरण को लेकर भी मीडिया से इसी तरह के सहयोग की अपेक्षा है । उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित पत्रकार साथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया और आभार जताया । सीफार के मण्डल समन्वयक प्रतिनिधि वेद प्रकाश पाठक ने सभी को सहयोग के लिए धन्‍यवाद दिया । इस दौरान अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह , वरिष्‍ठ फिजीशियन महेश प्रसाद, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ सुनील कुमार, यूपीटीएसयू के जिला टेक्निकल स्‍पेशलिस्‍ट, डब्‍ल्‍यू एचओ के एसएमओ डॉ स्‍नेहल परमार, जिला वैक्‍सीन व कोल्‍ड चेन प्रबन्‍धक सुशील कुमार मौर्या, एनएचएम के मनीष मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

कोरोना के नए स्ट्रेन के लिए भी कारगर है टीका
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों, दूसरे चरण में पुलिस कर्मी / होमगार्ड, नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत और राजस्व विभाग एवं तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों और गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों का टीकाकरण किया जायेगा। टीकाकरण के लिए व्यक्ति की सहमति आवश्यक है । यह टीका कोरोना के नए स्ट्रेन के लिए भी कारगर है । उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण से जुड़ी किसी भी अफवाहों पर ध्यान न दें यह पूरी तरह से सुरक्षित और असरदार है ।

मीडिया ने किया सवाल
कार्यशाला के दौरान पत्रकारों ने जानना चाहा कि कोविड -19 का टीका कितनी बार और कितने दिन के बाद लगेगा तो सीएमओ ने बताया कि इसके दो डोज लगेंगे और पहला टीका लगने के 28 दिन बाद दूसरा टीका लगेगा । टीके की मात्रा के सवाल पर उन्होंने बताया कि 0.5 एमएल का एक टीका होगा जिसे इंट्रा मस्क्युलर लगाया जाएगा । यह कितने दिन तक असरकारी होगा के सवाल पर उन्होंने बताया कि इसका अभी कोई प्रमाणिक साक्ष्य नहीं है किन्तु इतना जरूर है कि यह लम्बे समय तक असरकारी होगा। सवाल-जवाब के क्रम में पत्रकारों ने इस कार्यशाला के आयोजन की सराहना की और कहा कि टीकाकरण को लेकर मीडिया के तमाम सवालों का आज जवाब मिल गया जो कि समय की मांग भी थी । स्वास्थ्य विभाग और मीडिया के आमने-सामने की वार्ता से मीडिया को भी रिपोर्टिंग में बड़ी सहूलियत मिलेगी ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे