Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बहराइच: श्यामता प्रसाद छात्रावास पर मनाई गई सरदार पटेल की 146वीं जयंती

सलमान असलम

बहराइच: गत वर्ष की भांति इस बार भी पटेल समाज से जुड़े लोगों ने सरदार पटेल की 146वीं जयंती बड़े ही धूम धाम व हर्षोल्लास से मनाई। 


सुबह बहराइच व श्रावस्ती के सैकड़ों लोगों ने सरदार पटेल प्रतिमा स्थल पर पहुंच कर पटेल प्रतिमा पर मालार्पण कर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि दी उसके बाद सरदार पटेल चौधरी श्यामता प्रसाद छात्रावास चैतूपुरवा में आयोजित विचार गोष्ठी में भाग लिया। जिसके मुख्य अतिथि प्रोफेसर शिव कुमार भारती कटियार व विशिष्ट अतिथि श्रावस्ती सांसद राम शिरोमणि वर्मा रहे।


कल सरदार पटेल की देश दुनिया भर में 146वीं जयंती बड़े हर्षोल्लास से मनाई गई। बहराइच में सरदार पटेल सेवा समिति के ततावधान में आयोजित पटेल जयंती का मुख्य आकर्षण सरदार पटेल चौधरी श्यामता प्रसाद छात्रावास प्रांगण में गत वर्ष की तरह इस बार भी आयोजित विचार गोष्ठी रही जहां पटेल समाज से सर्वाधिक संख्या में महिलाओं, पुरुषों व बच्चों ने भाग लेकर सरदार पटेल के जीवन व उनके राष्ट्र निर्माण के लिए किए गए योगदान को याद किया। 


इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफेसर शिव कुमार भारती कटियार समेत तमाम लोगों ने जहां सरदार के जीवन से जुड़ी तमाम घटनाओं पर प्रकाश डाला। 


वहीं छोटी बच्ची दिव्या वर्मा ने सरदार के बारडोली किसान आंदोलन पर बेहद शानदार व्याख्यान प्रस्तुत किया। कवि व व्यंगकार सुमित पटेल ने इस अवसर पर किसान की दुर्दशा पर वर्तमान परिस्थितियों का चित्रण किया। 


इस दौरान सरदार पटेल सेवा समिति से जुड़े लोगों ने पटेल समाज के शैक्षणिक व सामाजिक परिवेश में बेहतर सुधार पर जोर दिया। 


कैसरगंज क्षेत्र के जमल्दीपुर निवासी अध्यापक रघुराज प्रसाद वर्मा ने अपने बेटों की एस डी एम व नायब तहसीलदार पद पर चयन होने के पीछे उनके धैर्य व लगन के साथ की गई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी पर विस्तार से जानकारी दी तो जिला अम्बेडकर नगर निवासी व बहराइच मेडिकल कालेज में कार्यरत चेस्ट फिजीशियन डॉक्टर अजीत कुमार वर्मा ने बताया कि किस तरह बेहतर पढ़ाई के जरिये उन्होंने मेडिकल की व उनके भाई ने बतौर किसान पुत्र आई आई टी गुवाहाटी से बिना फीस के अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। 


श्रावस्ती में कार्यरत अध्यापक प्रेम वर्मा पटेल ने कहा कि अभिभावकों को चाहिए कि अपने बच्चे को उसके रुचिकर क्षेत्र से जुड़े स्थानों व उसमें कार्यरत लोगों के पास अवश्य ले जाना चाहिए उन्होंने अपने संबोधन के दौरान स्वंय से तैयार महापुरुषों के चित्र प्रस्तुत किये। 


इस दौरान बहराइच व श्रावस्ती में कई स्कूलों में सरदार पटेल सेवा समिति के तत्वावधान में आयोजित निबंध प्रतियोगिता में सफल हुए छात्रों को पुरुस्कार व प्रसस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। 


कल आयोजित इस कार्यक्रम से पहले 29 अक्टूबर को सरदार पटेल सेवा समिति से जुड़े दर्जनों लोगों ने जिला चिकित्सालय बहराइच में सामूहिक रक्तदान कर सरदार के रास्ते पर चलते हुए समाज सेवा का संकल्प लिया था उन्हें भी कल सामूहिक रूप से सम्मानित किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे