Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़ जिलाधिकारी ने कोविड नियंत्रण एवं टीकाकरण के सम्बन्ध में की बैठक

वेद व्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता मे सायंकाल कैम्प कार्यालय के सभागार में कोविड नियंत्रण एवं कोविड टीकाकरण के सम्बन्ध में बैठक की बैठक में जिलाधिकारी ने कहा टीकाकरण के आंकड़ों में कद आप गड़बड़ी ना की जाए तथा फर्जी डाटा उपलब्ध कराने वाले के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी  । 


जिलाधिकारी ने कहा कि  टीकाकरण के कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि शासन के निर्देश पर 24 जनवरी से 29 जनवरी तक टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया जाना है जिसमें आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री घर-घर टीकाकरण से छूटे हुये लोगों को चिन्हित कर उनका टीकाकरण करेंगी।


इस  कार्य हेतु योजना बनायी जा रही है। सर्वे का कार्य प्रातः 8 बजे से अपरान्ह 2 बजे तक किया जायेगा और उसी दिन रिपोर्ट संकलित कर मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में भेजी जायेगी। 


इस हेतु सर्वे कार्य करने वाले कार्मिकों को शासन द्वारा निर्धारित मानदेय की भी व्यवस्था की गयी है। 


जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि डोर-टू-डोर सर्वे करते समय ऐसे लक्षणयुक्त मरीजों की पहचान की जायेगी जिन्हें सांस, जुखाम, बुखार है और ऐसे मरीजों को उनके घर पर ही दवा निगरानी समिति के माध्यम से उपलब्ध करायी जाये। 



इस दौरान मुख्यतः लक्षणयुक्त मरीजों की पहचान की जाये तथा आरआई टीकाकरण का कार्य भी किया जाये। टीकाकरण से वंचित बच्चों की ड्यू लिस्ट बनाकर टीकाकरण कराया जाये तथा 60 साल के ऊपर व्यक्तियों को चिन्हांकन कर उनका टीकाकरण किया जाये, इस कार्य में कोई भी लापरवाही बर्दास्त नही होगी। 



उन्होने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिया कि 22.01.2022 तक टीकाकरण एवं सर्वे का माइक्रोप्लान बनाकर मुख्य चिकित्साधिकारी के यहां प्रस्तुत किया जाये और आशा, आंगनबाड़ी की टीम बनाकर सर्वे का कार्य कराया जाये। 



इस कार्य में प्रत्येक टीम में कम से कम 02 सदस्य आवश्यक है। इस कार्य में एनसीसी, युवक मंगल दल, स्वयं सहायता समूह, नेहरू युवा मण्डल तथा राष्ट्रीय सेवायोजना से जुड़े हुये स्वयं सेवकों का सहयोग भी प्राप्त किया जाये। 



टीकाकरण के आंकड़ों में कदापि गड़बड़ी न की जाये तथा फर्जी डेटा उपलब्ध कराने वाले के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये। ऐसी टीमों जो शत् प्रतिशत टीकाकरण कराये जाने की रिपोर्ट प्रस्तुत करती है उनकी ग्राम पंचायतों में रेण्डम जांच अवश्य करायी जाये। 



बैठक में मुख्य राजस्व अधिकारी इन्द्र भूषण वर्मा, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अरविन्द कुमार श्रीवास्तव, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी पवन कुमार यादव, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सीपी शर्मा, सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी व यूनीसेफ के प्रतिनिधि वकील अहमद अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे