Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:लोकपाल की तैनाती से मनरेगा भ्रष्टाचार पर लगेगा अंकुश


अखिलेश्वर तिवारी
   जनपद बलरामपुर में लंबे अरसे के बाद भारत सरकार की अति महत्वाकांक्षी मनरेगा योजना में हो रहे भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए लोकपाल की तैनाती की गई है । 


विगत वर्ष दिसंबर माह में आनंद उपमन्यु को भारत सरकार द्वारा बतौर लोकपाल बलरामपुर में तैनात किया गया है । 

लोकपाल का कार्यालय विकास भवन के कमरा नंबर 17 में बनाया गया है, जहां पर कोई भी व्यक्ति मनरेगा कार्यों में हो रहे भ्रष्टाचार की शिकायत कर सकता है ।

      
नवनियुक्त लोकपाल आनंद उपमन्यु ने  क्राइम जंक्शन से विशेष बातचीत में जानकारी दी है कि भारत सरकार देशभर के विभिन्न जनपदों के लिए एक मोटी धनराशि मनरेगा योजना के तहत ग्राम पंचायतों के विकास में लगाने के लिए प्रत्येक वर्ष अवमुक्त कर रही है । 

उन्होंने बताया कि अकेले बलरामपुर जिले का वार्षिक बजट 8 अरब रुपए से अधिक का है । विगत कुछ वर्षों में मनरेगा कार्यों में भ्रष्टाचार की शिकायतें बराबर मिलती रही हैं । 

बलरामपुर जनपद सीमावर्ती तथा पिछड़ा होने के कारण यहां पर जागरूकता की कमी देखी गई है ।योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचे तथा सरकार के धन का सदुपयोग उचित स्थान पर हो इसी उद्देश्य लोकपाल की तैनाती जिले में की गई है । 

उन्होंने जनपद वासियों से अपील किया है कि ग्राम पंचायतों में मनरेगा योजना अथवा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कराए गए कार्यों में यदि किसी प्रकार का कोई भ्रष्टाचार नजर में आता है तो उसकी शिकायत साक्ष्यों के साथ विकास भवन के कमरा नंबर 17 लोकपाल कार्यालय में अवश्य करें । 

शिकायत मिलते ही पूरे कार्य की जांच करा कर कार्यवाई की जाएगी । उन्होंने भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनाने में मीडिया से भी सहयोग की अपील की है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे