Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा के ग्रामीण इलाकों में झोलाछाप डॉक्टरों का प्रकोप! विभाग के रहमोकरम पर चल रहे हैं झोलाछाप डॉक्टरों के अवैध क्लिनिक


मैराज शेख

गोण्डा:- बभनजोत ब्लॉक व इससे सटे ग्रामीण इलाकों में झोलाछापों का प्रकोप तेजी से फैल रहा है विभाग के रहमोकरम से बभनजोतके कोने-कोने में फल फूल रहे झोलाछाप लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे है!  


लेकिन इन नीम-हकीमों के खिलाफ किसी तरह की कार्यवाही नहीं की जा रही है। मरीजों की जान के साथ खिलवाड़ करने वाले झोलाछाप  नीम-हकीमों के खिलाफ कार्यवाही नहीं होने के कारण इनके हौंसलें दिनों दिन बुलंद होते जा रहे हैं। 


स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग की ओर से इन पर कठोर कार्यवाही नहीं करने के कारण इन्होंने गांव-गांव में क्लीनिक लगा रखे हैं। क्षेत्र के ग्राम केशवनगर, भदेलीनगर, , रेहारटपाकी, भानपुर, भिरवाचौराहा ,सहित दर्जनों गाँव मे गुजराती, बंगाली, यूनानी तरीके से इलाज का दावा कर रहे झोलाछाप मरीजों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की टीम की इन पर अभी तक मेहरबान है। 


जिससे लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने का धंधा इनका ओर भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। 


गांव, बस्ती और गली में कोई कोई बगैर डिग्री का नीम-हकीम नजर जाता है, जो अस्पताल खोलकर लोगों का उपचार कर रहे हैं। खासकर बारिश के बाद मौसमी बीमारियों के फैलने पर इनका धंधा जोरों पर है।


खुलेआम हॉर्डिग्स रेडक्राॅस चिह्न का भी उपयोग

इन झोलाछाप को चिकित्सा विभाग से नाममात्र का डर नहीं है। बिना किसी डिग्री के खुद को डॉक्टर बताते हैं। 


साथ ही खोली जाने वाली अपने दुकानों के आगे एवं सड़क मार्ग पर खुलेआम हॉर्डिग्स लगाकर इनका प्रचार-प्रसार भी करते हैं।होर्डिंग्स पर रेडक्रास के चिह्न का उपयोग करते हुए डॉक्टर का बोर्ड लगाकर दुकान खोलकर बैठे हैं।


बोले जिम्मेदार

अधीक्षक तरुण मौर्या ने दूरभाष पर बताया कि आज क्षेत्र में भ्रमण कर ऐसे चिकित्सकों को चिन्हित कर उनके कागजों का जांच पड़ताल किया जाएगा दोषी पाए जाने वाले के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई होगी ।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे