Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा:सरयू माइनर कटने से सैकड़ों बीघा फसल बर्बाद, किसानों ने किया प्रदर्शन

 


आर के गिरी

गोण्डा। धानेपुर थाना क्षेत्र के दुल्हापुर बनकट गांव के मजरे मिश्रनपुरवा में सरयू नहर खंड चार से निकली मेघवा माइनर बुधवार की आधी रात अचानक कट गई।


नहर कटने से गांव में पानी का सैलाब आ गया और देखते ही देखते सैंकड़ों बीघा फसल पानी में डूब गई। 


गेंहू की फसल पककर पूरी तरह से तैयार थी लेकिन नहर का पानी किसानों की फसल को निगल गया। फसल डूबने से मायूस किसानों ने सिंचाई विभाग के अफसरों पर लापरवाही का आरोप लगाया है। 


गांव के लोगों का कहना कि चार महीने पहले भी जनवरी में ट्रायल के दौरान नहर कट गई थी। उसी समय किसानों ने इसकी मरम्मत कराने के लिए विभागीय अफसरों को पत्र दिया था लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों ने किसानों की शिकायत को अनसुना कर दिया था। 


अब इस लापरवाही ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है। आक्रोशित किसानों ने बृहस्पतिवार को प्रदर्शन किया और नारेबाजी करते हुए नहर विभाग के अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। 


धानेपुर क्षेत्र के दुल्हापुर बनकट गांव से सरयू नहर की मेंघवा माइनर निकली है। इस माइनर की पटरी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त है और कई स्थानों पर कम मिट्टी के कारण यह बेहद कमजोर है। 


जनवरी महीने में जब इस माइनर का ट्रायल किया जा रहा था तो इसकी पटरी अचानक कट गई थी और खेतों में पानी भर गया था। 


उसी समय किसानों ने इसकी कमजोर पटरी की शिकायत करते हुए इसके मरम्मत की मांग उठाई थी लेकिन विभागीय अफसरों ने किसानों की मांग को अनसुना कर दिया और पटरी को उसी तरह से छोड़ दिया गया। बुधवार की आधी रात यह माइनर फिर से अचानक कट गई और देखते ही देखते नहर का पानी सैकड़ों बीघा गेंहू की फसल को निगल गया। 


रात होने की वजह से किसानों को इसकी जानकारी नहीं हो सकी। सुबह जब लोग जगे तो पानी का सैलाब देखकर सिहर उठे। सुबह तक सैकड़ों बीघा गेंहू की पकी फसल पानी में डूब चुकी थी।


 किसानों ने सिंचाई विभाग के अफसरों पर शिकायत को अनसुना करने और लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। 


किसानों का आरोप है कि माइनर की पटरी काफी कमजोर बनाई गई है और उसपर मिट्टी कम है जिससे पानी का दबाब पड़ने पर वह कट जाती है। इसकी कई बार शिकायत की जा चुकी है लेकिन इसकी मरम्मत नहीं कराई गई।


बृहस्पतिवार को नाराज किसानों ने नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया और सिंचाई विभाग के लापरवाह अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। 


ग्रामीणों के मुताबिक कमलेश कुमार शुक्ल, शिव भोले मिश्र, गंगाराम यादव, जटा शंकर मिश्र, रामशंकर मिश्र ,राधेश्याम शुक्ल समेत करीब दर्जन भर किसानों की फसल का नुकसान हुआ है। 


इसकी सूचना सिंचाई विभाग के अधिकारियों व राजस्व लेखपाल को दी गई है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे