Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:विश्व पृथ्वी दिवस पर प्रतियोगिताओं का आयोजन


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के वात्सल्य पब्लिक स्कूल में शुक्रवार को विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया । 

बच्चों को पृथ्वी की सुरक्षा हेतु एनवायरमेंट संतुलन के विषय में जानकारी दी गई ।



जानकारी के अनुसार 22 अप्रैल को नगर के बाद वात्सल्य पब्लिक स्कूल मैं इंटरनेशनल अर्थ डे के अवसर पर कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया । 

प्रतियोगिताओं के क्रम में चित्रकला एवं भाषण का आयोजन करवाया गया । 

प्रतियोगिताओं में अयांश, जानवी, अभी, पार्थ, अंशिका, अमित, कृष्णा, रितेश कार्तिक, अभिनंदन, अद्विका, शरद, सचिन, अंकित, आदर्श, अनुराग, आस्था, अविरल, दृष्टि निखिल, रूद्र, सौम्या, शगुन, सुशांत, तान्या, समर, शौर्य व समीक्षा ने प्रतिभाग किया । 

विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ आशुतोष शुक्ला ने बच्चों को विश्व पृथ्वी दिवस के विषय में जानकारी दी । 

उन्होंने बताया कि हमारे द्वारा प्राकृति का अंधाधुंध दोहन किए जाने के कारण पर्यावरण असंतुलन पैदा हो गया है, जिसके कारण पृथ्वी की सुरक्षा को खतरा उत्पन्न हो चुका है । 

प्रदूषण और स्मॉग जैसी समस्याएं एनवायरमेंट को नुकसान पहुंचा रहीं हैं । पृथ्वी को सुरक्षित बचाने के उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस मनाने का ननिश्चय किया गया था ।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक वर्ष 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस मना कर लोगों के अंदर प्रदूषण तथा एनवायरमेंट सुरक्षा के लिए जागरूकता पैदा करने का प्रयास किया जाता है । 

उन्होंने कहा कि 1970 के दशक में, पृथ्वी दिवस की स्थापना सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन द्वारा इकोलॉजी को बढ़ावा देने और पृथ्वी के आसपास की चिंताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए की गई थी। 

कार्यक्रम के दौरान सुनिधि सिंह, शिखा सिंह, सायमा बानो, मनीषा सिंह, नेहा वर्मा, अतैना बानो, संध्या गुप्ता, नीलम सिंह,आराधना शुक्ला ,रजनी तिवारी, प्रिया तिवारी, सोनाली तिवारी , प्रियंका वर्मा, आराधना दुबे, निधि पांडे व मंजू यादव के अलावा विद्यालय के बच्चे मौजूद थे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे