Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

तरबगंज: लेखपाल की मेहनत रंग लाई,50वर्ष पहले मृतक हुआ व्यक्ति निकला जिन्दा, सम्पत्ति का बना मालिक



रमेश कुमार मिश्र

तरबगंज गोण्डा।तरबगंज थानाक्षेत्र के गौहानी ग्रामपंचायत के एक युवक को 50वर्ष पहले मृतक बनाकर जालसाजो ने सम्पत्ति अपने नाम करवा ली और उसे बेंच भी दिया ।


जब व्यक्ति को जानकारी हुई तब तक 50वर्ष पूरे हो गये और न्याय के लिए गुहार की जिसकी गोहार पर क्षेत्रीय लेखपाल ने जाँचकर मृतक हुए व्यक्ति को जिन्दाकर सम्पत्ति का मालिक बनाया क्षेत्र में इसकी सराहना हो रही है।


बताते चले की की तरबगंज थानाक्षेत्र के ग्रामपंचायत गौहानी निवासी देवकली पुत्र राम आसरे जो 1977में जालसाजो का शिकार हो गया ।


 जालसाजो ने उक्त व्यक्ति को मृतक दिखाकर खतौनी खाता सँ.431अपने नाम करवा ली यही नही नाम करवाई गयी। 


खतौनी को बैनामा भी कर दिया जिससे पीड़ित व्यक्ति अनजान रहा और मेहनत मजदूरी करता रहा जब व्यक्ति तहसील में खतौनी लेने पहुँचा तब जानकारी हुई की आप तो 50वर्ष पहले मृतक हो चुके हो ।


खतौनी दूसरे के नाम हो गयी जिसकी जानकारी पर पीड़ित व्यक्ति ने क्षेत्रीय लेखपाल अंकित वर्मा से सम्पर्क किया और आप बीती बताई जिस पर तत्काल कार्यवाही करते हुए लेखपाल ने जाँच शुरू कर दी ।


जिस पर पता चला की पीड़ित मृतक देवकली पुत्र राम आसरे ग्रामपंचायत रामपुर टेगरहा के मजरा पाण्डेय पुरवा में अपने पौत्र के घर पर रह रहा है।जो सही साबित हुआ ।


जिस पर पीड़ित ने तहसीलदार के न्यायालय में न्याय के लिए अपील की जिसपर सुनवाई करते हुए तहसीलदार तरबगंज पुष्कर मिश्र ने पीड़ित मृतक को जिन्दा कर उनकी खतौनी को पीड़ित के नाम करने का आदेश दिया। 


जिस पर पीड़ित मृतक व्यक्ति खुश हो गया इस प्रकरण में लेखपाल अंकित वर्मा ने मेहनतकर जल्द से जल्द जाँच पूरी की और पीड़ित को न्याय दिलाने में अहम भूमिका निभाई यही नही सबसे तेज न्याय प्रक्रिया को बढ़ावा देते हुए तहसीलदार तरबगंज पुष्कर मिश्र ने 15दिनो के अन्दर मुकदमे को फायनल कर एक मिशाल कायम की जिस पर क्षेत्र के लोगो में खुशी है । 


तत्काल न्याय मिलने पर लोग तहसीलदार व लेखपाल का आभार व्यक्त कर रहे तहसील तरबगंज का ये पहला मामला है जो 50वर्ष की तृटि को 15दिन के अन्दर सही किया गया मृतक को जिवीत कर सम्पत्ति उसके नाम की गयी।


इसी तरह की न्याय प्रक्रिया की माँग जनता कर रही जो कम खर्चे में समय से न्याय मिल सके।


इस प्रकरण पर तहसीलदार तरबगंज पुष्कर मिश्र ने बताया की जालसाजो ने एक गरीब व्यक्ति की जमीन मृतक दिखाकर अपने नाम करवाली थी ।


जिसकी जाँच कराई गयी तो मामला सही निकला मृतक को जिवीत कर खतौनी उसके नाम करवा दी गयी है व जालसाजो के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कराया जायेगा।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे