Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:सेंट जेवियर्स स्कूल का 76वां स्वतंत्रता दिवस


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के सेंट जेवियर्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सोमवार को आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम की श्रृंखला में आजाद भारत का 75 वां वर्षगांठ मनाया गया । विद्यालय में 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर छात्र-छात्राओं द्वारा मनमोहक झांकियां प्रस्तुत की गई । साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से अमर शहीदों को नमन किया गया । विद्यालय की सह निर्देशिका सुजाता आनंद ने ध्वजारोहण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।


जानकारी के अनुसार 15 अगस्त को सेंट जेवियर्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बड़े ही धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ 76 वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय को तिरंगे के रंगों के गुब्बारों से सजाया गया। विद्यालय प्रबंध समिति सह निर्देशिका एवं कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुजाता आनंद को एनसीसी कैडेट द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया, तदुपरांत सुजाता आनंद द्वारा ध्वजारोहण कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। 



सांस्कृतिक कार्यक्रम में मंच संचालन की भूमिका कक्षा 12 की छात्रा मानसी रावत द्वारा निभाई गई ।कार्यक्रम के आरंभ में विद्यालय सह निदेशिका सुजाता आनंद द्वारा अपने उद्बोधन में बच्चों को तिरंगे का महत्व बताते हुए राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। विद्यालय निदेशक सुयश कुमार द्वारा सभी अभिभावकों एवं क्षेत्रवासियों को स्वतंत्रता दिवस के 75 वें वर्षगांठ पर शुभकामनाएं प्रेषित की गई। प्रधानाचार्य मनमीत बहल ने शहीदों को नमन करते हुए बच्चों को 1947 से लेकर आज तक के आधुनिक एवं सशक्त भारत की यात्रा के माध्यम से आजादी के महत्व को बताया। 



विद्यालय में संपन्न हुए रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम में नन्हे-मुन्ने बच्चों द्वारा भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया गया । इसी क्रम में प्री नर्सरी की बच्ची अक़्सा अहमद ने भारत मां का प्रतिरूप बन सभी का मन मोह लिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के आरंभ में कक्षा 12 के अभिषेक तिवारी, अदिति अग्रवाल एवं वीरभद्र त्रिपाठी के द्वारा शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए आधुनिक व समृद्ध भारत के विषय में बच्चों को बताया गया। कक्षा 9 एवं कक्षा 10 के बच्चों ने वन इंडिया मैशअप के माध्यम से गायन प्रस्तुत किया। कक्षा 7 एवं आठ के बच्चों द्वारा मेरा कर्मा तू मेरा धर्मा तू पर गायन प्रस्तुत किया गया। कक्षा एक की छात्रा केसवी द्वारा स्केटिंग होवर बोर्ड के माध्यम से जय हो गाने पर नृत्य प्रस्तुत किया। इसी क्रम में कक्षा 9 से 12 तक के छात्र छात्राओं ने शहीदों को एक भावभीनी श्रद्धांजलि नृत्य के माध्यम से दी। 



ट्यूलिप हाउस के बच्चों द्वारा एक मेशप धुन पर देश भक्ति से ओतप्रोत नृत्य प्रस्तुत किया गया। कक्षा एलकेजी से कक्षा 3 तक के बच्चों ने सामूहिक रुप से नन्हे-मुन्ने राही पर गीत प्रस्तुत किया। विद्यालय अध्यापक अमित कुमार, अध्यापिका कंचन श्रीवास्तव एवं महिमा द्वारा विद्यालय में पुष्प रंगोली बनाई गई। मेक्रम संपन्न हो जाने के बाद बच्चों को मिष्ठान का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय अध्यापिका रिजवाना सिद्दीकी के साथ-साथ साज़िया, सरफ़राज़, रुचि सिंह, डी एन शुक्ला व लाइक अंसारी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वरिष्ठ समन्वयक राजेश जायसवाल, आफाक हुसैन एवं रेखा ठाकुर के अतिरिक्त विद्यालय के अध्यापक-अध्यापिकाओं एवं शिक्षणेत्तर कर्मियों द्वारा कार्य व्यवस्थाओं का अवलोकन सुचारू रूप से किया जाता रहा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे