Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:स्कूल में छात्र-छात्राओं ने मनाया श्री कृष्ण जन्माष्टमी




अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पायनियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज के छात्र छात्राओं ने गुरुवार को श्री कृष्ण जन्माष्टमी से एक दिन पूर्व कृष्ण जन्मोत्सव पर्व उत्साह पूर्वक मनाया। 

छात्र छात्राओं ने राधा कृष्ण तथा गोपी ग्वाल के रूप में विभिन्न लीलाओं का मंचन किया । 

विद्यालय में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया ।


जानकारी के अनुसार 18 अगस्त को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज में ‘श्रीकृष्ण जन्माष्टमी‘ का त्योहार मनाया गया। 


श्रीकृष्ण जनमाष्टमी त्योहार के अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी नें सर्वपथम भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव का कार्यक्रम सम्पन्न करते हुए उनकी आरती उतार कर माल्यार्पण किया। 


तत्पश्चात समस्त अध्यापक अध्यापिकाओं ने भगवान श्रीकृष्ण की आरती उतार कर पुष्प अर्पित किया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने बच्चों को बताया कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, जिसे जन्माष्टमी वा गोकुलाष्टमी रूप में भी जाना जाता है । 


एक वार्षिक हिंदू त्योहार है जो विष्णुजी के दशावतारों में से आठवें और चौबीस अवतारों में से बाईसवें अवतार श्रीकृष्ण के जन्म के आनन्दोत्सव के लिए मनाया जाता है। 


भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव का दिन बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। जन्माष्टमी पर्व भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। 




श्रीकृष्ण देवकी और वासुदेव के 8वें पुत्र थे। मथुरा नगरी का राजा कंस था, जो कि बहुत क्रूर और अत्याचारी था। उसका अत्याचार दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा था। 


भाई कंस के अत्याचार को सहते हुए कारागार में बंद माता देवकी और वासुदेव के आठवीं संतान के रूप में भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था। भगवान ने पृथ्वी को कंस के आतंक से मुक्त करवाने के लिए अवतार लिया था। 



इसी मान्यता के अनुसार हर साल भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है। विद्यालय में छात्र-छात्राओं द्वारा भाषण प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया । 


भाषण प्रतियोगिता में जूनियर ग्रुप से शाहवी, अन्य, श्लोक, आशिता, विराट, मानिक, श्रेयांस, अर्सलान, मानवी, वीरा, प्रांजल, ईशान, जिया, विवेक, वैष्णवी, मरियम आदि ने श्री कृष्ण के बारे में अपना-अपना विचार प्रस्तुत किया। 




सीनियर ग्रुप से माशू, अंशिका, अदिती, शिवेन्द्र, हर्ष, आदित्य, स्वरा, अमन, जितेन्द्र एवं शोभित ने भगवान श्री कृष्ण के जन्म के बारे में अपना-अपना विचार प्रस्तुत किया। 


इसी क्रम में सांस्कृतिम कार्यक्रम के अन्तर्गत कक्षा-नर्सरी से यू0के0जी0 के छात्र-छात्राओं में आराध्या, आयशा, जिया, अविका, हलाता, मोहनी, शास्वत, रूद्राक्ष, अंश, सक्षम, अभ्युदय, काव्या, वरूण, दिशा, स्वास्तिका, अक्षत, वैष्णवी आदि नन्हे-मुन्ने बच्चे कृष्ण और राधा बन करके अरे-रे मेरी जान है राधा नामक गीत पर बहुत ही मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। 



कक्षा-4 की छात्राओं में जान्हवी, यशी, प्रांजल, वीरा, काव्या, वैष्णवी, ़ऋद्धि, हिफजा साथ में नाव्या मिश्रा यशोदा के रूप में रात भादों की थी छायी काली घटा नामक गीत पर भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया। 


कक्षा-2 व 3 की छात्रायें गीत-राधा ढूंढ रही नामक गीत पर जिसमें मेधावी, नैना, मानवी, अनन्या, मरियम, सिद्धी, अनुष्का, प्राख्या, आरोही, रत्नप्रिया, मीनाक्षी एवं आस्था नें बहुत ही सुन्दर समूह नृत्य प्रस्तुत किया। 


कक्षा-5 की छात्राओं में आराध्या, आस्था, अलीशा, अशिता, इलमा, सुभिक्षा, सिमर, काव्या, दिव्यांसी, नैनसी, नित्या तथा आयुशी नें कान्हा बरसाने में आ जाइयों नामक गीत पर अति सुन्दर प्रस्तुति दी। 


अंत में एकल नृत्य के अर्न्तगत ओ राधा तेरी चुनरी नामक गीत पर आराध्या पाण्डेय नें अपना नृत्य प्रस्तुत करके सबका मन मोह लिया। 


इसी क्रम में नव्या मिश्रा भी ओ कृष्णा है नामक गीत पर एक सुन्दर सा एकल नृत्य प्रस्तुत किया। इसी अवसर पर किड्स जोन में भगवान श्री कृष्ण की बहुत ही सुन्दर झांकी सजाया गया तथा कृष्ण लीला अन्तर्गत दही हांडी का भी एक सुन्दर सा मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत हुआ। 


अंत में विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी तिवारी ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं को बधाई दी। 


इस अवसर पर उप प्रधानाचार्य प्रधानाचार्या संतोष श्रीवास्तव, शिखा पाण्डेय, प्रियंका शुक्ला, उर्वशी शुक्ला, किरन मिश्रा तथा श्री राघवेन्द्र त्रिपाठी (एक्टीविटी इंचार्ज) सहित समस्त अध्यापक अध्यापिकाएँ उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे