Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

शरदकालीन गन्ने की बुआई से किसानों की आय होगी दुगनी अच्छी पैदावार के साथ सहफसली का भी लाभ उठाये किसान।




रमेश कुमार मिश्र

तरबगंज गोण्डा।तरबगंज थानाक्षेत्र के ग्रामपंचायत धौरहराघाट में शरदकालीन गन्ने की बुआई करवा रहे गन्ना विकास अधिकारी अविनाश तिवारी ने किसानो से अपील करते हुए कहा की शरदकालीन गन्ने की बुआई ज्यादा से ज्यादा किसान करे ।


जिससे उनकी आय दुगनी हो और गन्ने के साथ साथ सहफसली का भी लाभ उठाये क्योंकि शरदकालीन गन्ने की बुआई से पर्याप्त समय मिलता है और अच्छी पैदावार होती है।


बताते चले की आज दिनाँक 13/09/2022को तरबगंज थानाक्षेत्र के ग्रामपंचायत धौरहराघाट में किसान संतराम ओझा के खेत में शरदकालीन गन्ने की बुआई करवा रहे ।


केएम सुगरमिल के गन्नाविकास अधिकारी अविनाश तिवारी ने किसानों से अपील करते हुए कहा की ज्यादा से ज्यादा किसान शरदकालीन गन्ने की बुआई करे जिससे अधिक फायदा मिल सके और पैदावार भी अच्छी हो सके।


क्योंकि शरदकालीन गन्ने की बुआई के साथ साथ सहफसली की भी खेती करके किसान अच्छा लाभ ले सकते है और पर्याप्त समय भी गन्ने को मिलता है जिससे पैदावार भी बढ़ जाती है ।


मानसून की कमजोरी के कारण अबकी बार अगस्त महीने से ही गन्ने की बुआई शुरू करवा दिए है जिससे क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा गन्ने की बुआई हो सके क्योंकि किसानो के उत्साह बर्धन के लिए केएम सुगर मिल एक बीघे गन्ने की बुआई पर पाँच सौ रूपये प्रोत्साहन राशि किसानो को सीधे दे रही है।

 

जिससे किसान अधिक से अधिक गन्ने की बुआई करे और अधिक पैदावार का लाभ उठाये क्योकि शरदकालीन गन्ने की बुआई से फसल एक बीघे में 100से 120कुन्तल तक पैदावार होती है व सिंचाई भी कम करनी पड़ती और गन्ने का जमाव एक हप्ते में शुरू हो जाता है इसलिए ये समय गन्ने की बुआई के लिए मुफीद है।


इस अवसर पर किसान संतराम ओझा के साथ गन्नाविकास अधिकारी अविनाश तिवारी व फील्ड आफिसर रामप्रकाश सिंह उपस्थित थे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे