Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़ नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में घाट पर हाट कार्यक्रम के तहत स्वच्छता अभियान हुआ संपन्न



रवि दुबे 

खबर प्रतापगढ़ से है जहां नेहरू युवा केंद्र प्रतापगढ़ युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार , सामाजिक वानिकी वन एवं वन्य प्रभाग के एकीकृत सहयोग से नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत हाट पर घाट कार्यक्रम के अंतर्गत विकास खंड कालाकांकर के हनुमत इंटर कालेज से एक रैली का आयोजन घाट तक किया गया। 


कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कैप्टन शमशाद अहमद ने गांव में जीवन यापन के लिए सावधानियां व तरीके बताए। इसी क्रम में जिला परियोजना अधिकारी शिवम यादव ने गंगा नदी उदगम से लेकर गंगा यात्रा के वर्णन के साथ गांगेय डॉल्फिन वन्य जीव के संरक्षण की युक्ति बताई और कहा मां गंगा को स्वच्छ रखने के लिए नदी में फूल माला एवं प्लास्टिक को न डाले तथा फूल को इकठ्ठा करके कंपोस्ट खाद बनाकर क्यारियों में डाला जाय।


उसके तत्पश्चात कालाकांकर घाट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमे मां गंगा की स्वच्छता अविरलता को ध्यान रखते हुए गीत संगीत के माध्यम लोगों को जागरूक किया गया। 


साथ ही जागरूकता कार्यक्रम के तहत भोजन महोत्सव,गंगा स्वच्छता शपथ,आजीविका संवर्धन,नुक्कड़ नाटक आदि कार्यक्रम का आयोजन किया गया।प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान शिवम पाल, दूसरा स्थान रचित कुमार यादव,तृतीय स्थान देव तिवारी को गिफ्ट देकर सम्मानित किया गया।


 हनुमंत प्रसाद चौधरी क्षेत्रीय वन अधिकारी कालाकांकर के द्वारा सभी को धन्यवाद ज्ञापित एवं कार्यक्रम का संचालन उपक्षेत्रीय वन अधिकारी अवध बिहारी द्वारा किया गया। 


कार्यक्रम में भैया राम पांडेय,दिनेश कुमार, विजय कुमार, जगदीश प्रसाद और गंगा ग्राम के दूत और ग्राम वासियों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे