Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

करनैलगंज:सरयू नदी व पर्यावरण की रक्षा के लिए चलाया जन जागरुकता अभियान



रजनीश / ज्ञान प्रकाश

करनैलगंज(गोंडा)। सरयू नदी स्वच्छता अभियान के अंतर्गत करनैलगंज क्षेत्र के मनिहारी गांव के यमद्वितीया घाट के आसपास गांवों में सरयू नदी व पर्यावरण की रक्षा के लिए जन जागरुकता अभियान की शुरुआत बृहस्पतिवार की शाम से की गई, जिसमें करीब 1 दर्जन स्वयंसेवकों ने भाग लिया। 


सरयू नदी स्वच्छता अभियान के तहत कटरा घाट पर विगत 4 वर्षों से हर सप्ताह सफाई अभियान चलता रहा है और इसी क्रम में अभियान से जुड़े स्वयं सेवकों ने इस अभियान को सरयू नदी के अन्य घाटों पर प्रसारित करने व इसे जन-जन तक पहुंचाने का वीणा उठाया है। 


उल्लेखनीय है कि कछुओं को बचाने के लिए कार्य कर रही संस्था टर्टल सर्वाइवल एलायंस इंडिया के नेतृत्व में आज़ाद युवा विकास फाउंडेशन व नेचर क्लब फाउंडेशन के साथ मिलकर यह अभियान 23 मई 2018 को कटरा घाट से शुरू हुआ था।


  यमद्वितीया घाट पर अभियान को अवनीश मिश्र, मनीष मिश्र व उनके साथी युवाओं के द्वारा शुरू किया गया है, गुरुवार को स्वयं सेवकों ने यमद्वितीया घाट से बरुहा घाट तक नदी की सफाई व उसके प्रति लोगों में संवेदना जगाने के लिए वृहद जनचेतना अभियान चलाया। 


जिसमें आज़ाद युवा विकास फाउंडेशन व नेचर क्लब गोंडा के सदस्य भी शामिल हुए और सभी ने मिलकर आगामी गांधी जयंती पर उक्त घाट की सफाई करने ब मनिहारी गांव में रैली निकालकर लोगों से सरयू को बचाने के लिए नदी में कोई कचरा न फेंकने, सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने व नदी के प्राणियों व वनस्पतियों की सुरक्षा करने का निवेदन रविवार को पुनः करेंगे। टर्टल मैन ऑफ इंडिया के नाम से प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ.शैलेंद्र सिंह ने इस अभियान के लिए सभी स्वयंसेवकों को शुभकामना संदेश देते हुए कहा कि ऐसे जनअभियान से ही पर्यावरण की रक्षा हो सकती है। 


इस मौके पर अवनीश मिश्र, मनीष मिश्रा, विनीत, हिमांशु, रोहित, अतुल सिंह गौतम, अभय सिंह, आनंद मिश्र, कृष्ण नारायण तिवारी, मोहित महंत एवं अभिषेक दुबे आदि उपस्थित रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे