Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा:मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में एक दिवसीय मंडलीय कार्यशाला का आयोजन



बीपी त्रिपाठी 

गोण्डा। मंडलायुक्त एम0पी0अग्रवाल की अध्यक्षता में निपुण भारत मिशन एवं ऑपरेशन कायाकल्प के प्रचार-प्रसार हेतु एक दिवसीय मंडलीय कार्यशाला का आयोजन होटल एंड रिसॉर्ट गोल्डन फेरी गोंडा में किया गया।

        


मंडलायुक्त एम0पी0 अग्रवाल ने कहा कि मंडल स्तर पर ऑपरेशन कायाकल्प के कार्यों पर विशेष बल दिया जाए तथा निपुण भारत मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु हाल में उपस्थित अधिकारियों एवं ए0आर0पी0/एस0आर0जी0 को मिशन व्यापक प्रचार-प्रसार एवं विभागीय कार्य योजना के अनुसार लक्ष्यों की समयान्तर्गत प्राप्ति के लिए प्रोत्साहित किया गया। 


उन्होंने कहा कि निपुण भारत मिशन के बेसिक स्तर को प्राप्त करने के लिए बुनियादी शिक्षा को मजबूत बनाये जाने की बात कही।

      

 राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ के वरिष्ठ विशेषज्ञ आनन्द पाण्डेय द्वारा निपुण भारत मिशन के अन्तर्गत विभाग की आगामी योजनाओं के बारे में जानकारी दी एवं उक्त ऑपरेशन की विगत तीन वर्षों की प्रगति की प्रशंसा भी की। 

उनके द्वारा आयुक्त के समक्ष कक्षा 01 के बच्चो के द्वारा प्राप्त गणित के निपुण लक्ष्यों पर निर्धारित प्रश्न भी पूछा गया।

     

 राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ के वरिष्ठ विशेषज्ञ श्याम किशोर तिवारी द्वारा ऑपरेशन कायाकल्प के कार्यों को तीन माह में पूर्ण कराने की स्थिति से अवगत कराया। 


वरिष्ऑपरेशन कायाकल्प के 19 पैरामीटर पर मंडल की प्रगति की प्रशंसा की। उनके द्वारा ऑपरेशन कायाकल्प में मंडल की उत्कृष्ट उपलब्धियों का डाटा पी0पी0टी0 के माध्यम से प्रदर्शित किया गया।


कार्यशाला में मंडल के सभी मुख्य विकास अधिकारियों द्वारा पी0पी0टी0 के माध्यम से में निपुण भारत मिशन एवं ऑपरेशन कायाकल्प की प्रगति के ऑकडे प्रस्तुत किये गये तथा ए0आर0पी0 /एस0आर0जी0 को शैक्षिक उन्नयन हेतु सुझाव भी दिये गये। सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक), द्वारा ऑपरेशन कायाकल्प एवं निपुण भारत मिशन से गतिविधियों का विस्तार पूर्वक प्रस्तुतीकरण किया गया तथा मंडल की प्रगति मंडलायुक्त के समक्ष पी0पी0टी0 के माध्यम से प्रदर्शित की गयी।


   इस अवसर पर सहायक शिक्षा निदेशक डॉ0 विनय मोहन वन ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन ज्ञान बहादुर द्वारा किया गया।


      कार्यशाला में मंडल के मुख्य विकास अधिकार गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती, समस्त डी0आई0ओ0एस0, डी0पी0आर0ओ0, बी0डी0ओ0 ,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, सभी एस0आर0जी0 एवं ए0आर0पी0 सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे