Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बाबागंज में कहीं अधूरे पड़े सामुदायिक शौचालय तो कहीं लटक रहे ताले




रवि दुबे 

खबर प्रतापगढ़ से है जहां बाबागंज के रायअसकरनपुर गांव में समुदायिक सौचालय का निर्माण कराया गया है। ताकि लोग खुले में शौच न करे। इसके लिये शासन ने लाखो रुपये भी ख़र्च किये।


पर जिम्मेदार लोग शासन द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छ मिशन पर पानी फेर रहे हैं।राय असकरनपुर शौचालय में हर समय ताला लटक रहा है।जिससे शौचालय के समय लोगों को समस्या आ रही है।

स्थानीय लोगो की माने तो कभी भी राय असकरनपुर शौचालय का ताला नहीं खुलता है।पंचायती राज विभाग की ओर से स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण)के तहत घर घर शौचालय बनवाये गये है।


लेकिन तमाम ग्रामीण ऐसे भी है जिनके पास शौचालय बनवाने के लिये जमीन व पैसे नही है।ऐसे लोग खुले में शौच नही जाये।इसको देखते हुए हर ग्राम पंचायत में समुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया है।


शौचालय की देखरेख के लिये स्वयं सहायता समूह से केयर टेकर भी रखे गए हैं।बस कोरम पूरा करने के लिये लाखो ख़र्च, शोपीस बना शौचालय इसकी बानगी हर दिन सुबह देखने को मिलती है।


जबकि स्वच्छ भारत बनाने के लिये पीएम व सीएम गम्भीर है, लेकिन प्रधान व अधिकारियों पर इसका कोई असर नही है।  गांवों में सार्वजनिक शौचालय का निर्माण अभी भी अधर में है। 


नतीजतन अभी भी ग्रामीण खुले में शौच जाने को मजबूर हो रहे हैं। जिससे स्वच्छ भारत मिशन की पोल खुल रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे