Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़:पशुपालकों को पशुओं के बीमा, क्रेडिट कार्ड तथा गोकुल मिशन से किया जाए लाभान्वित : पशुधन विकास परिषद



विनोद कुमार 

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में कल देर सायंकाल विकास भवन सभागार में जिला पशु क्रूरता निवारण समिति की बैठक की गयी।


बैठक में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि पशु क्रूरता निवारण अधिनियम 1960 की धारा-11 में पशुओं के प्रति क्रूरतापूर्ण बरताव करना, पशुओं को अनावश्यक पीड़ा या यातना पहुॅचाना, पशु का अंग विच्छेद करना या किसी अन्य अनावश्यक क्रूर ढंग से पशु को मार डालना या किसी पशु को सताने के लिये उत्पीड़न करना आदि दण्डनीय अपराध है। 


पशुधन अनुभाग के निर्देशानुसार गोवंश सुरक्षा की दृष्टि से किसानों द्वारा प्रयोग किये जाने वाले ब्लेट तारो/कंटीले तारों को प्रत्येक दशा में प्रतिबन्धित कर दिया गया है, ऐसा करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही किये जाने का निर्देश दिया गया है। 


जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि शासन के निर्देश का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाये तथा किसानों को पशुओं के अनुकूल बाड़ों का प्रयोग करने हेतु प्रेरित किया जाये, सम्बन्धित पशु चिकित्सक तथा पशुधन प्रसार अधिकारियों का यह दायित्व सुनिश्चित किया जाये अपने क्षेत्रान्तर्गत किसानों को इस बात के लिये प्रेरित करें कि खेतों में कंटीले तार या ब्लेट तारों का प्रयोग न किया जाये। 


इसके अतिरिक्त बीमार एवं घायल गोवंश की समुचित चिकित्सा हेतु जनपद मुख्यालय स्थित पशु चिकित्सालय को 24 घंटे क्रियाशील रखा जाये। 


इस पशु चिकित्सालय में रोटेशन के आधार पर पशु चिकित्सकों एवं अन्य स्टाफों की तैनाती सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने इसके अतिरिक्त जनपद में ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात पशु चिकित्सकों एवं पशु प्रसार अधिकारियों को निर्देशित किया कि गोवंश के घायल होने की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल उनके चिकित्सा की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाये। 


इसके जिलाधिकारी ने बैठक में राष्ट्रीय गोकुल मिशन के अन्तर्गत टीकाकरण किये जाने की समीक्षा की, प्रगति सन्तोषजनक न पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त की और निर्देशित किया कि राष्ट्रीय गोकुल मिशन की योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करते हुये ज्यादा से ज्यादा पशुपालकों को लाभ दिलाया जाये। 


बैठक में उपस्थित पशुधन विकास परिषद उत्तर प्रदेश के नामित सदस्य नारायण राजभर द्वारा पशुओं के बीमा तथा पशुपालकों के क्रेडिट कार्ड बनवाने तथा गोकुल मिशन के अन्तर्गत पशुपालकों को लाभान्वित किये जाने का निर्देश दिया। 


उन्होने कहा कि शासन की महत्वाकांक्षी योजना का पशुपालकों को लाभ दिलाया जाये। निराश्रित गोवंश को पशुशालाओं में संरक्षित किया जाये तथा उनके भोजन व चिकित्सा की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। 


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी अनिल कुमार, अपर निदेशक प्रयागराज, उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 एन0सी0 वर्मा, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार सहित जनपद के पशुचिकित्साधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे