Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बाढ़ का सूरत-ए-हाल जानने निघासन के बाढ़ग्रस्त इलाकों में पहुंची नोडल अफसर, किया संवाद



सतीश गुप्ता 

निघासन खीरी।गुरुवार को कलेक्ट्रेट स्थित पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में अफसरों की बैठक के बाद नोडल अधिकारी मिनिस्ती एस निघासन तहसील  के बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा कर प्रभावितों से संवाद कर उनका दुख दर्द जाना।


नोडल अधिकारी ने सीडीओ अनिल कुमार सिंह व एडीएम संजय कुमार सिंह के साथ निघासन के बाढ़ग्रस्त इलाके का सघन भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने तिकुनिया से कौड़ियाला गुरुद्वारे जाने वाले पीएमजेएसवाई मार्ग जो बाढ़ के पानी से कही-कही छतिग्रस्त हो गया, को देखा। 


अफसरों को निर्देश दिए कि शुक्रवार को पीएम-जीएसवाई, पीडब्ल्यूडी निर्माण खंड तृतीय एवं आरईडी के अधिशासी अभियंता संयुक्त रूप से भ्रमण कर क्षतिग्रस्त मार्ग को तात्कालिक अनुरक्षण के संबंध में त्वरित कार्यवाही करें। 


उन्होंने निर्देश दिए कि क्षतिग्रस्त मार्ग पर चेतावनी बोर्ड लगाते हुए रेडियम पट्टी लगवाएं ताकि दुर्घटना से बचा जा सके। इसके बाद नोडल अफसर ने कौड़ियाला गुरुद्वारा पहुंचकर सिख समुदाय के लोगों से बातचीत करके बाढ़ की वस्तुस्थिति जानी। 


राहत बचाव कार्यों के संबंध में जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने गुरुद्वारे में माथा टेका, जनपद की खुशहाली, समृद्धि की कामना की। 


कौड़ियाला जनकपुर पहुँची नोडल, प्रभावितों से किया संवाद

नोडल अधिकारी बाढ़ग्रस्त ग्राम कौड़ियाला जनकपुर पहुंची, जहां उन्होंने ग्रामीणों से बातचीत कर प्रशासन की ओर से उपलब्ध कराई गई राहत, अन्य सहायता के संबंध में जानकारी ली, जिसपर प्रभावितो ने सरकारी सहायता मिलने की बात स्वीकारी। 


नोडल अधिकारी ने भरोसा दिया कि इस संकट में शासन-प्रशासन उनके साथ खड़ा है। इसी क्रम में वह स्वम प्रभावितों का दुख दर्द जानने के लिए यहां आई है। उन्होंने मोहाना-कर्णाली नदी के किनारे बड़े गुरुद्वारे की सुरक्षा के लिए कटाव निरोधक कार्य की परियोजना देखी, जहां ग्रामीणों ने बताया कि इस परियोजना के बन जाने से गांव सुरक्षित है। 


बंधे पर एक्सईएन (बाढ़ खंड) राजीव कुमार ने नक़्शे के जरिए कटावरोधी परियोजना के तकनीकी पहलू बताए।


नयापिंड में नोडल ने जाना बाढ़ प्रभावितों का दुखदर्द, देखा स्वच्छता, छिड़काव अभियान

इसके बाद अफसरों का काफिला बाढ़ग्रस्त गांव नयापिंड पहुंचा, जहां नोडल अफसर सड़क से पैदल गांव तक पहुंचकर प्रभावितों से मुलाकात कर संवाद किया, उन्हें प्रशासन की ओर से मिलने वाली  राहत सामाग्री, भोजन पैकेट वितरण की पुष्टि की। उन्होंने बाढ़ पीड़ितों से बेहद आत्मीयता से बातचीत की, उनका दुख-दर्द साझा किया। प्रशासन को ग्रामीणों की हर संभव मदद करने के निर्देश दिए। 


बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में संक्रामक बीमारियों से बचाने के लिए स्वच्छता, सैनेटाइजेशन और छिड़काव का अभियान युद्धस्तर पर चल रहे अभियान की जमीनी हकीकत जानी। उन्होंने निर्देश दिए कि यह कार्य तब तक जारी रह। जबतक जमीन पूरी तरह सूख न जाए। 


गांव में किसी तरह की गंदगी न रहे। इस दौरान सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एडीएम संजय कुमार सिंह, एक्सईएन (बाढ़खंड) राजीव कुमार, एसडीएम राजेश कुमार, बीडीओ राकेश कुमार, प्रीति तिवारी सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे