Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

कुश्ती दुनिया में भारतीय खेलों की प्राचीनतम धरोहर: प्रमोद तिवारी


                            वीडियो



 वेदव्यास त्रिपाठी

 प्रतापगढ़।लालगंज के अठेहा क्षेत्र के समीप सेमरा गांव मे दो दिवसीय राष्ट्रीय दंगल प्रतियोगिता के सोमवार को समापन पर देश के नामीगिरामी पहलवानों ने कुश्ती में एक से बढकर एक दांवपेंच की आजमाईश कर दर्शको मे कौतूहल भर दिया। 


राष्ट्रीय दंगल मे इस बार जम्मू कश्मीर के पहलवान मौसम अली को कुश्ती चौंम्पियनशिप का खिताब मिला। मौसम ने महराष्ट्र के टाइगर पहलवान को कौतूहल भरे प्रदर्शन मे पटखनी दी। 


वहीं रोमांचक कुश्ती मे अयोध्या के रामशंकर दास ने नेपाल के मशहूर कांचा पहलवान को पटखनी दी। इसके पूर्व समापन समारोह मे बतौर मुख्यअतिथि पहुंचे राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने फाइनल कुश्ती के पहलवानों का एक दूसरे से हाथ मिलवाकर हजारों की तादात मे मौजूद दर्शकों मे जोश भरते दिखे। 


बतौर मुख्यअतिथि प्रमोद तिवारी ने कहा कि कुश्ती दुनिया में भारतीय खेलों की प्राचीनतम धरोहर है। उन्होनें कहा कि दंगल के अयोजनों के जरिए कुश्ती की जीवनन्ता आज भी भारतीय खेल के परम्परागत गौरवगाथा की मिसाल है। 


उन्होनें कहा कि कुश्ती ने ही दुनिया को भारत की सोंधी मिट्टी के शौर्य का एहसास कराया है। श्री तिवारी ने कहा कि दंगल की स्पर्धा सदैव हमें देश व समाज के नवनिर्माण मे रचनात्मक भूमिका तथा अपने राष्ट्रीय हितों को समर्पित कर्तव्यों का बोध कराता है। 


प्रमोद तिवारी ने दंगल मे प्रदेश और अन्य विभिन्न राज्यों से आये पहलवानों के भी खेल प्रदर्शन की हौसला आफजाई करते हुए कहा कि आने वाली पीढ़ी को भी कुश्ती सदैव शारीरिक स्फूर्ति के साथ बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य के जरिए राष्ट्र निर्माण मे समर्पण के प्रेरणा देती रहेगी। 


श्री तिवारी ने चौम्पिंयनशिप के साथ अन्य स्पर्धा मे भी जीत का परचम लहराने वाले नामीगिरामी पहलवानों को स्वयं तथा आयोजन समिति की ओर से पुरस्कृत किया। 


राष्ट्रीय दंगल आयोजन समिति के अध्यक्ष अनवारूल हसन ने प्रमोद तिवारी को कमेटी की ओर से अंगवस्त्रम तथा मान पत्र व स्मृतिचिन्ह प्रदान कर सारस्वत सम्मान से नवाजा। इधर दंगल मे देश के बड़े-बड़े पहलवानों के बीच रोमांचक मुकाबले को देखने के लिए हजारों की भीड भी समापन बेला मे जुटी दिखी। 


दर्शकों कोे भी पहलवानों की जोर आजमाईश के बीच लुफ्त उठाते हुए तालियों की गड़गडाहट से उनमे जोश भरते देखा गया। राष्ट्रीय दंगल मे मेरठ के नवाज अली ने महराष्ट्र के भौकाल सिंह को धूल चटाया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्लाक प्रमुख अशोक सिंह बब्लू ने किया।


 इस मौके पर प्रतिनिधि भगवती प्रसाद तिवारी, मीडिया प्रभारी ज्ञानप्रकाश शुक्ल, जिपंस अशोकधर द्विवेदी, सुधाकर पाण्डेय, सरवर खान, मोईन खान, प्रभात ओझा, दृगपाल यादव, रामकृपाल पासी, दुष्यन्त सिंह, रामबोध शुक्ल आदि रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे