Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

ठुठवा मेले में उमड़ा लाखों श्रद्धालुओं का जन सैलाब



श्रद्धालुओं ने सरयू में स्नान कर किया दान ।

सुरक्षा को लेकर तहसील प्रशासन व पुलिस रही मुस्तैद।

रात्रि प्रवास के बाद साधु संतों ने भण्डारों में ग्रहण किया प्रसाद

आयुष मौर्य 

धौरहरा खीरी ।धौरहरा क्षेत्र के बहराइच बॉर्डर पर स्थित घाघरा नदी के जालिमनगर तट पर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर ब्रह्ममुहूर्त से ही लाखों श्रद्धालु नदी के तट पर पहुचकर स्नान दान शुरू कर दिया


जो दोपहर बाद तक चलता रहा। स्नान दान के बाद नदी के तट पर लगे ऐतिहासिक मेले का लोगों ने जमकर लुप्त उठाया। वहीं श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए एसडीएम व सीओ धौरहरा की देखरेख में बडी संख्या में पुलिस बल नदी के तट पर व मेले के चप्पे चप्पे पर मौजूद रहा।


कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर धौरहरा क्षेत्र के बहराइच बॉर्डर पर स्थित घाघरा नदी के तट पर अलसुबह से ही लाखों की संख्या में श्रद्धालु नदी में डुबकी लगाकर दान पुण्य करने में जुट गए जो दोपहर बाद तक स्नान दान कर ईसानगर में लगने वाले ऐतिहासिक ठूठवा मेले का लुप्त उठाया। मेले में कल्पवासियों के बीच भजन कीर्तन के साथ साथ कथा भी सुनी गई।


 इस दौरान नदी तट  के साथ साथ लगे ऐतिहासिक मेले में श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए धौरहरा एसडीएम धीरेन्द्र सिंह व सीओ पीपी सिंह की अगुवाई में बड़ी संख्या में पुलिस व पीएसी बल अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए मुख्य रास्तों के साथ साथ नदी के तट पर मुस्तैद रहा।


कार्तिक पूर्णिमा पर सरयू नदी में स्नान मात्र से पूर्ण होती है कामना

सरयू नदी के तट पर स्नान करने पहुचें पंडित राजन ने बताया कि कार्तिक माह का सबसे पवित्र उत्तम महीना चल रहा है। इसमें कई जनपदों के लोग मां सरयू में स्नान करने के लिए आते हैं कार्तिक मास में किए गए सभी कर्मों का फल अक्षय होता है इस माह में होने वाले सभी पवित्र कार्य से अनंत काल के लिए पुण्य प्राप्त होता है। 


इसलिए कार्तिक महीने में भगवान की आराधना उपासना करनी चाहिए, आज कार्तिक पूर्णिमा का पर्व है इसमें आज के दिन मां सहयोग के जल में स्नान करने मात्र से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।



स्वास्थ्य विभाग के कैम्प में श्रद्धालुओं की हुई जांच वितरित की गई दवाई


मेले में स्वास्थ्य विभाग भी एक्टिव रहा। सीएचसी प्रभारी खमरिया डॉ.पंकज कुमार भार्गव की अगुवाई में मेले में स्वास्थ्य स्थाई कैम्प  लगाकर नोडल अधिकारी कमकिशोर राव को बनाकर डॉ.संदीप कुमार,डॉ.प्रीती गुप्ता, फार्मशिस्ट भूपेंद्र तिवारी,मो.फैसल अंसारी,प्रियांशु बाजपेई एएनएम मीरा देवी समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की नियुक्ति कर दी गई थी जो आज मेले में लोगों की जांच करने के साथ साथ निशुल्क दवाई भी वितरित करती रही।


मेले में अराजकतत्वों पर पुलिस ने कसा शिकंजा

ठूठवा मेले में मुस्तैद पुलिस प्रशासन मेले में आने वाले अराजकतत्वों पर विशेष ध्यान रखते हुए सुबह से ही शिकंजा कसना शुरू कर दिया जो सायं तक जारी रहा। इस बीच कुछ अराजकतत्वों को पुलिस ने कड़ाई से सीधे रहने का पाठ भी पढ़ाया जिसको लेकर मेले में पहुचे अन्य अराजकतत्व चुपचाप मेले से खिसकने में ही अपनी भलाई समझी।



सीओ धौरहरा के नेतृत्व में मेले में स्थापित हुई पुलिस चौकी


मेले में लोगों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए सीओ पीपी सिंह की अगुवाई में एक पुलिस चौकी भी स्थापित की गई। जहां एसडीएम धीरेन्द्र सिंह व सीओ पीपी सिंह की अगुवाई में जुटे प्रभारी निरीक्षक ईसानगर अरविंद कुमार पाण्डेय समेत प्रशासन की तरफ से मेले में सुरक्षा व्यवस्था के लिए लगाए गए 8 उपनिरीक्षक,16 हेडकांस्टेबल,150 कांस्टेबल,20 महिला कांस्टेबल,एक सेक्शन पीएसी,एक फ़ायर ब्रिगेड ,15 ट्रैफिक जवान समेत एक टीम एनडीआरएफ टीम चप्पे चप्पे पर तैनात रहकर लोगों पर नजर बनाए रही।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे