Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मुद्रा लोन के नाम पर चार करोड़ की रकम डकार गए बिचौलिए



सतीश गुप्ता 

ढखेरवा की पीएनबी बैंक का मामला, मैनेजर सस्पेंड

निघासन खीरी:जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित बैंक शाखाओं में बिचौलियों के द्वारा किस तरह से काली कमाई का खेल खेला जा रहा है। जिसका जीता जागता उदाहरण ढखेरवा की पीएनबी बैंक की शाखा मात्र काफी है।


 यहां बैंक कर्मियों की मिलीभगत से बिचौलियों के द्वारा मुद्रा लोन के नाम पर करीब चार करोड़ की हेराफेरी का बड़ा मामला सामने आया है। मामला चर्चा में आने के बाद शाखा के उच्च अधिकारियों ने निवर्तमान मैनेजर को सस्पेंड कर दिया है।


ढखेरवा लखाही में संचालित पीएनबी बैंक की शाखा में कुछ स्थानीय बिचौलियों ने दर्जनों ग्रामीणों के नाम पर मुद्रा लोन के फर्जी दस्तावेज तैयार कर उनके खातों से करीब चार करोड़ रुपयों की बड़ी रकम डकार गए हैं। काफी दिलचस्प की बात तो यह है कि विभिन्न ग्रामीणों के खातों से इतनी बड़ी रकम निकल गई और उन्हें भनक तक नहीं लगी। सूत्रों की माने तो यह रकम बीते वर्ष जुलाई 2021 से अक्टूबर 2021 तक चार माह के मध्य निकाली गई है। 


मामला चर्चा में आने के बाद जब बैंक के उच्च अधिकारियों की टीम ने शाखा में औचक निरीक्षण कर मुद्रा लोन की हकीकत परखी और रिकवरी के लिए संबंधित खाताधारकों से संपर्क किया तब उनके होश उड़ गए। और पूंछतांछ के दौरान खाताधारकों ने बताया कि वह बैंक से किसी प्रकार का कोई लोन नहीं लिया है। 


बिचौलियों के द्वारा ठगी का शिकार हुए खाताधारकों ने कस्बा रकेहटी निवासी एक भाजपा नेता, गांव चचरा निवासी एक सपा कार्यकर्ता और बैरिया निवासी एक मंदिर के बहुचर्चित बाबा समेत कई अन्य लोगों पर धोखाधड़ी करने का आरोप लगाते हुए संबंधित उच्च अधिकारियों के साथ ही एसडीएम निघासन एवं कोतवाली में तहरीर देकर न्याय की गुहार लगाई है।


इन ग्रामीणों के खातों से निकाली गई रकम

संतोष कुमार पुत्र मनोहर लाल 9, 90 लाख, रमेश कुमार पुत्र भकासू 9, 90 लाख निवासी कठरियन पुरवा तोताराम पुत्र रामकुमार 5, 50 लाख,मिट्ठू पुत्र हरिद्वारी 5, 50 लाख,कमलेश पुत्र सीताराम 3, 50 लाख निवासी गण चचरा तथा इसी तरह से विभिन्न गांवों के दो दर्जन ग्रामीणों के खातों से करीब चार करोड़ की रकम निकाली गई है।


शाखा प्रबंधक अरविंद कुमार को निलंबित कर दिया गया है। मामले की जांच की जा रही है। जल्द ही इस फर्जीवाड़े में शामिल दूसरे लोगों के खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी। पवन कुमार क्षेत्रीय प्रबंधक पंजाब नेशनल बैंक

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे