Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बच्चों के नव-निर्माण की कार्यशाला हैं विद्यालय : विधायक




आयुष मौर्य 

 धौरहरा खीरी ।धौरहरा के बीआरसी परिसर में विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष, सचिव एवं ग्राम प्रधान की ब्लॉक स्तरीय संगोष्ठी एवं उन्मुखीकरण के संबंध में कार्यशाला का आयोजन किया गया । 


जिसमें धौरहरा विकास क्षेत्र के प्राथमिक उच्च प्राथमिक कंपोजिट एवं कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के विद्यालय प्रबंध समितियों के अध्यक्ष सचिव एवं ग्राम प्रधानों ने  प्रतिभाग किया । 


शुक्रवार को बीआरसी परिसर में आयोजित कार्यक्रम की शुरूआत विधायक विनोद शंकर अवस्थी व बीईओ आशीष कुमार पाण्डेय ने संयुक्त रूप से मां शारदे के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन, माल्यार्पण एवं  पुष्पार्चन से किया ।


कार्यक्रम में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की बालिकाओं ने सरस्वती वंदना और स्वागत गीत प्रस्तुत किया। 



मुख्य अतिथि विधायक विनोद शंकर अवस्थी ने कहा कि शिक्षा ही हमें जीवन में ऊंचा उठाती हमारे बच्चों के नव निर्माण की कार्यशाला विद्यालय हैं। स्कूलों में पढ़ने वाले इन बच्चों के समस्त देखरेख की जिम्मेदारी विद्यालय प्रबंध समिति की है। 


बीईओ आशीष कुमार पाण्डेय ने कहा कि समस्त ग्राम पंचायतों में विद्यालयों का कायाकल्प संतृप्ती करण के द्वारा विद्यालयों को बहुत सुंदर बनाना है। प्रथम लक्ष्य डीबीटी योजना के तहत बेसिक स्कूलों में पढ़ने वाले सभी बच्चों को 1200 रुपए अभिभावकों के खाते में भेजे जा रहे हैं सभी अभिभावक बच्चों के लिए ड्रेस , बैग , जूता मोजा , खरीद ले ताकि बच्चों में समानता बनी रहे । निपुण भारत लक्ष्य के तहत वालवाटिका से कक्षा तीन के छात्रों को गणित व भाषा में निपुण बनाना है ।


बीईओ ने कहा कि आपरेशन कायाकल्प के तहत क्षेत्र के 151 उच्च प्राथमिक विद्यालय व संविलयन विद्यालयों में 19 पैरामीटरों पर कायाकल्प होना था जिसमें से 87 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। कुछ स्कूलों में दिव्यांग शौचालय , टाइलीकरण , डेस्क बेंच के कार्य बाकी है । 


उन्होंने कहा कि 52 स्कूलों में डेस्क बेंच की व्यवस्था कर ली गई है । 45 स्कूलों में से 25 स्कूलों की चारदीवारी पूरी कर ली गई है । कार्यशाला में शारदा कार्यक्रम भारत मिशन के अंतर्गत विद्यालय में गुणवत्ता शिक्षा के बारे में , प्रबंध समिति तथा ग्राम पंचायत के साथ समन्वयन के बारे में , डीबीटी एवं बच्चों को विद्यालय में प्रदान करने वाली सुविधाएं समर्थ कार्यक्रम एवं विद्यालयों की सुगमता के बारे में , ऑपरेशन कायाकल्प ग्राम प्रधानों से विद्यालय एवं आंगनबाड़ी केंद्रों के विकास में सहयोग एवं बचाव के बारे में विस्तृत रूप से समस्त जानकारी प्रदान की गई । 


कार्यक्रम में सांसद प्रतिनिधि रामकिशोर मिश्र , श्रीकान्त मिश्र , विधायक अनुज गोपाल शंकर अवस्थी , अपनेश चंद वर्मा , प्राथमिक शिक्षक संघ जिला उपाध्यक्ष राजेश तिवारी , उच्च प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष युवराज शर्मा , प्रवीण दीक्षित , राकेश त्रिवेदी  सहित सैकड़ों की संख्या में शिक्षक, प्रधान , विद्यालय प्रबंध समितियों के अध्यक्ष मौजूद रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे